Types of Loan in hindi | लोन कितने प्रकार के होते है in hindi

Types of loan in hindi: आज के इस लेख में हम लोग जानेंगे की लोन क्या है, लोन क्या होता है और भारत में कितने प्रकार के लोन होता है. तो अंतिम तक बने रहिये ताकि आपको भी Types of loan in hindi के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो साके. ताकि अगर आपको भी कभी भी लोन्स की जरुरत हो तो आपके पास उसके बारे में ज्यादा जानकारी पहले से ही हो.

किसी भी चीजो को खरीदने के लिए याफिर किसी भी जरुरी काम को पूरी करने के लिए जब भी हमे बहुत सारे रकम की जरुरत होता है तो हम बैंक से याफिर किसी भी फाइनेंस कंपनी से लोन लेने के बारे में सोचते है. जितने भी रकम हम बैंक से याफिर किसी भी फाइनेंस कंपनी से लेते हे उसी को लोन कहा जाता है. लेकिन  कस्टमर को EMI के रुपमे ब्याज के साथ पूरी रकम बापस करना पड़ता है.

तो चलिए आज के टॉपिक लोन क्या है और types of loan in hindi शुरू करते है.

लोन क्या है – What is Loan in Hindi

Types of loan in hindi

 

आज के समय में सभी लोगो के पास थोड़ा बहुत लोन के बारे में जानकारी होता है. लोन हमारे जीबन को और भी आसन बना देता है. लोन का कनेक्शन सीधे बैंक से होने के कारन लोन लेना, लोन के रकम ब्याज से बापस करना safe और secure होता है.

जब भी आपको ज्यादा पैसे की जरुरत पड़ता है, जैसे की घर में किसी का शादी है, बच्चे की पड़ाई के लिए, खुदका घर बनाने के लिए तब जाके बैंक ही आपके नजर में आता है. बैंक ही एक मात्र जगह हे जहा आपको लोन देता है. क्युकी इतने ज्यादा रकम आपको कोण देगा, सभी के पास इतने पैसे नही होते है और होते भी हे तो कोई इतना ज्यादा नही देना चाहता है.

ज्यादा जरुरत मंद लोगो के लिए लोन बहुत ही उपयोगी चीजे है लेकिन जो लोग सही समय में बापस नही कर सकता है उन लोगो को इससे दूर रहना ही बेहतर है.

Types of Loan in Period – समय के अनुसार लोन के प्रकार

समय के अनुसार तिन प्रकार से लोन दिए जाते है जोसे की:-

Short Time Loan: एक साल से काम समय के लिए.

Medium Term Loan: एक साल से तिन साल के लिए.

Long Term Loan: इस में तिन साल के ऊपर दिए जाते है.

लोन के प्रकार – Types of Loan in India

भारत के लोग निचे बताए गए केटेगरी के लोन्स लेना ज्यादा पसंद करता है. तो चलिए देखते है Types of loan in hindi

  • Personal Loan
  • Home Loan
  • Education Loan
  • Gold Loan
  • Business Loan
  • Car Loan
  • Corporate Loan

 

  • Personal Loan

Personal loan का मतलब होता है खुद के लिए यानिकी किसी Individual ब्यक्ति के लिए लोन लेना यानिकी निजी काम के लिए. जैसे की स्कूल के फीस देने के लिए, किसी को मेहेंगी गिफ्ट देने के लिए, खुदका इलाज कराने के लिए. इस प्रकार के लोन बैंक से लेने के लिए आपको आपना कमाई दिखाना पड़ेगा. अन्य लोन के मुकाबले में personal लोन में ज्यादा ब्याज देना पड़ता है. जब भी आप personal लोन के रकम बापस करना चाहते हो तो आपको ब्याज के साथ ही देना पड़ेगा.

  • Home Loan

Types of loan in hindi

सभी लोगो का सपना होता है की एक दिन में खुदका घर जरुर बनाऊंगा. लेकिन घर बनाना इतना भिया आसान नही होता है, पहले जमीं खरीदना पड़ता है फिर घर बनाने के लिए जरूरते चीजे खरीदना पड़ता है. तो ये सब करने में बहुत पैसे की जरुरत पड़ता है.

एसे में अगर आपके जमा किया हुवा रकम कम होता है तो आपके सामने एक ही रास्ता नज़र आता है और बो हे Home Loan. Home Loan आप ले साकते हो जमीन खरीदने के लिए, घर बनाने के लिए.

  • Education Loan

Types of loan in hindi

आप इस प्रकार Loan की नाम देख के ही समाज जाओगे की किस काम के लिए ये लोन दिया जाता है. आज काल Education में बहुत competition देखने को मिल रहा है. तो अच्छे education लेने के लिए या कही बहार जाके कोई अच्छे कोर्स करने के लिए बहुत पैसे की जरुरत होता है.

तो एसे में सारे आच्छे student के लिए बैंक लोन ऑफर करता है जो student Education Loan लेना चाहता है. तो इस लोन से उन छात्र आपने सारे Education requirements पूरी कर सकता है.

  • Gold Loan

इस प्रकार के लोन कोई भी ले सकता है लेकिन Gold Loan जो भी ब्यक्ति लेना चाहता है उन्हें आपने Gold, Jwellery को बैंक में जमा रखना पड़ता है और बदले में लोन की रकम दिए जाती है.

आप जब भी चाहते हो इस लोन की दिए हुए रकम बैंक में जमा कर सकते हो, बदले में आपको आपने gold बापस ले सकते हो.

  • Business Loan

आज काल कोई भी ब्यक्ति आपना खुदका Company, Business स्टार्ट करना चाहता है. लेकिन कोई भी business स्टार्ट करने के लिए बहुत ज्यादा पैसे की जरुरत होता है. तो एसे में कोई भी ब्यक्ति बैंक से लोन ले सकता है. इस प्रकार के बिज़नस स्टार्ट करने के लिए जो लोन लिए जाते है इसे Business Loan कहा जाता है.

  • Car Loan

आज काल सभी लोगो का सपना हे की खुदका एक अच्छा गाड़ी हो जिससे आपने परिबार के साथ कही घूमने के लिए जा सकते हो. लेकिन बढ़िया सा गाड़ी खरीदने के लिए ज्यादा पैसे की भी जरुरत होता है. एसे में अगर जमा हुवा राशी से नही होता है तो आप बैंक से Car Loan लेके car खरीद सकते हो. इस प्रकार का लोन बैंक बहुत आसानी से दे देता है क्युकी इस लोन में Interest ज्यादा होता है.

  • Corporate Loan

कोई भी बड़े लोगो को जब बैंक लोन देता है जैसे की रतन टाटा, बिरला, अम्बानी को, तब इस प्रकार के लोन को Corporate Loan कहा जाता है. साल 2019 के पहले बैंक के नियमो के अनुसार सभी कैपिटल के 55% तक किसी भी कंपनी या इंडस्ट्री को corporate loan दिया जा सकता है.

लेकिन साल 2019 के बाद इस नियम में थोड़ासा बदलाब किया गया है. जैसे की किसी भी कंपनी को कोई भी बैंक आपने कैपिटल के 25% तक ही लोन दे सकता है.

लोन के फायदे – Benefits of Loan in Hindi

आब हम जानेंगे की लोन लेने की फायदे क्या है और लोन लेने से क्या बेनेफिट्स होता है. तो चलिए शुरू करते है.

  • जरुरत पूरा होता है: किसी भी प्रकार के लोन जरुरत के समय आपको फाइनेंसियल मदद करता है. इससे आप किसी भी प्रकार के जरुरतों को पूरी कर सकते हो आपने आपके मुताबेक.
  • जल्दी approve: लोन लेना बहुत आसान हे, किसी भी प्रकार का लोन approve होने में सिर्फ और सिर्फ 24 घंटे के समय लगता है. लेकिन आपको सारे document पहले से ही जमा करना होगा.
  • लोन बापस करने में आसानी: किसी भी प्रकार के लोन लेते समय ही आप चुन सकते हो की आप इसे कितने दिनों में चूका सकते हो. लेकिन आपको लोन के रकम चुकाने के लिए सर्बौच्च 5 साल दिए जाते है.

अंतिम

तो आज के ये पोस्ट Types of loan in hindi आपको कैसा लगा और मुझे पूरी उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा. इस आर्टिकल से आपको लोन के प्रकार के बारे में जानकारी जरुर मिला होगा.

अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ सिखने मिला होगा तो comment करके जरुर बताएगा और आपके पास types of loan के बारे में कुछ और जानकारी हो तो comment के जरिये जरुर बताएगा, आपना ख्याल रखियेगा.

Online Business Ideas हिंदी में 

 

1 thought on “Types of Loan in hindi | लोन कितने प्रकार के होते है in hindi”

Leave a Comment