Pocso Act in Hindi पूरी जानकारी | Pocso Act Meaning in Hindi

Pocso act in hindi: आज में आपको पूरी तरह बताऊंगा की pocso act क्या है, pocso act meaning in hindi. तो आप अंतिम तक वने रहिये ताकि आपको “POCSO” के बारे में पूरी जानकारी मिल साके.

दरसल Pocso act के अनुसार केंद्र सरकार ने बल योन शोषण अपराध कठोर बनाते हुए और इस प्रकार का घिनोना कामो को रोकने के लिए ये कानून ले आया.

भारत जैसे देशो में 37 प्रतिशत बच्चो है और हर दिन कही ना कही बच्चो के साथ बाली योन घटनाई घाट रहा है. ये केबल बच्चे के साथ ही नही घाट रहा है बल्कि पूरी सामाजिक ब्यबस्था पर इसका असर पड़ रहा है.

किसी भी देश की अन्तराष्ट्रीय सुरक्षा को मापा जाता है उस देश में बच्चो कितने सुरक्षा उसी के ऊपर. जिस देश में बच्चे और महिलाए सुरक्षित रहता है उसी देश की नियम कानून अच्छा रहता है. तो चलिए देखते है की Pocso act in hindi यानिकी Pocso act meaning in hindi क्या है.

Pocso Act Meaning in Hindi | Pocso act 2012 in hindi

Pocso Act in Hindi

हलाकि POCSO का फुल फॉर्म होता है Protection of Children from Sexual Offence Rules. देश में लगातार बाल योन की घटनाए घटने के लिए 2012 साल में इसके बिरोध में pocso act की लागु किया.

लेकिन इसके बाद भी इस प्रकार की घटनाए बंद नही हुवा लगातार हो रहा. तो इसी को देखते हुए साल 2019 में pocso अधिनियम में कई अन्य संशोधनीय के साथ एसे अपराधी को साजा दिगुण कर दिया.

इस देश में बच्चे और महिलाए दोनों के सुरक्षा के लिए pocso act बनाया गया है. क्राइम इन इंडिया रिपोर्ट के अनुसार ये पता चलता है की 2010 में बाल बलात्कार के 5,536 मामले दर्ज किए गए थे. उसके बाद 2011 साल में 7,221 मामले दर्ज किया हया था. इसका मतलब की हार साल घटने के वजा बड़ ही रहा है.

लेकिन pocso act की अधिनियम इसका संखा 2014 में 13,777 मामले दर्ज किए गए थे. साल 2016 में पता चलता है की POCSO अधिनियम और IPC प्रावधानी के तहत 36,222 मामले दर्ज किये गए थे.

जब महिलाए और बाल बिकास मंत्रालय ने बच्चो के खिलाफ अपराध विधेयक का मसोदा परिचालित किया गया तब शुरू हुए कानून बनाने की प्रक्रिया जो अंत में POCSO बन गया.

Pocso act in hindi कब बनाया गया था ?

साल 2010 जनबरी महीने में NCPCR ने यानिकी National Commission for Protection of Child Rights ने बच्चो के सुरक्षा के लिए काम करने वाले सभी NGO को Center for Child Rights की बिल पर बात करने के लिए आमंत्रित किया.

बर्ष 2010 के जुलाई महीने में न्याय मंत्रालय दुवारा बच्चे पर होने बाला योन अपराध पर एक मोसौदा परिचालित किया गया और महिलाए एवं बाल विकास मंत्रालय ने और NCPCR ने मिलकर एक समिति गठन किया.

योन अपराधो से बच्चो को सुरक्षा देने के लिए साल 2012 के 14 नवंबर को POCSO Act को पूरी तरह से लागु किया गया. लेकिन साल 2019 में /इस act को संशोधन किया गया था, ताकि बिभिन्न अपराधो के लिए सजा में वृद्धि किया जा साके.

POCSO Act का सजा क्या है ? (Punishment under Pocso Act in Hindi)

बर्ष 2012 में बनाये गए इस POCSO Act की तेहत बच्चो के साथ होने वाला अलग अलग अपराधो पर अलग अलग सजा सुनाया गया. अगर कोई एक बार अपराधी साबित होता है तो उसे हर हल में सजा का पालन करना पड़ेगा.   

लेकिन किसी भी प्रकार के अपराधो के सजा दिलाने के लिए इसे धारा के अनुसार बिभाजित किया गया. तो चलिए देखते है की POCSO Act in hindi की क्या क्या धारा बनाया गया.

पॉस्को एक्ट धारा 4 ( Pocso Act in hindi Section 4)

धारा 4 के तेहत किसी भी बच्चे के शरीर को छुने की कौशिश याफिर किसी भी प्राइवेट पार्ट्स को टच करने की कौशिश यातो कुछ गलत कम करने की कौशिश करने पर सजा दिए जाते है. इस धारा के अनुसार अपराधी को 7 साल के लिए जेल भेजा जाता है.

पॉस्को एक्ट धारा 5 (Pocso Act in hindi Section 5)

Pocso act की धरा 5 के तेहत किसी भी बच्चे के साथ दुष्कर्म किये गए हो उन्ही को सजा दिए जाते है. इस धरा के अनुसार अपराधी को उम्रकेद की सजा के साथ साथ अर्थदंड भी लगाया जाता है.

पॉस्को एक्ट धारा 6 (Pocso Act in hindi Section 6)

Pocso की धरा 6 के तेहत उन मामलों को रखा जाता है जिसे की किसी बच्चो के साथ दुष्कर्म किया गया हो और बो भी समझ के किसी अच्छे ब्यक्ति दुवारा जैसे की किसी ऑफिसर दुवारा, आपने परिजन, किसी नेता दुवारा किये गए हो.

इस अपराध के लिए अपराधी को उम्रकेद के साथ साथ 10 लाख से भी ज्यादा की अर्थदंड प्राप्त किया जाता है.

पॉस्को एक्ट धारा 7 (Pocso Act in hindi Section 7)

धरा 7 में उन अपराधी को रखा जाता है जिन्होंने किसी बच्चो के साथ छेड़खानी करता है दुष्कर्म करने की उध्श्से. तो इस अपराधी को धारा 7 के अनुसार 3-5 बर्ष तक सजा दिए जाता है.

पॉस्को एक्ट धारा 11 (Pocso Act in hindi Section 11)

धारा 11 के तहेत उन लोगो को रखा जाता है जिन्होंने किसी भी बच्चो को ईमेल, टेलीफोन, सामाजिक माध्यम से दुष्कर्म करने के लिए उसकाया जाता है. तो इस प्रकार की आरोपी को 3 साल की सजा के साथ साथ अर्थदंड भी लगाया जाता है.

पॉस्को एक्ट धारा 13 (Pocso Act in hindi Section 13)

धरा 13 में उन अपराधी को रखा जाता जिन्होंने बच्चो को पोर्नोग्राफी का काम करवाता है याफिर इन्टरनेट में इस प्रकार का काम करबता है. तो इस प्रकार का आरोपी को 7 साल से अधिक सजा दिए जाते है.

पॉस्को एक्ट धारा 21 (Pocso Act in hindi Section 21)

धरा 21 में उन अपराधी को रखा जाता है जिन्होंने बच्चो के साथ होने वाला दुष्कर्म को छुपाने की कौशिश करता है. तो इस प्रकार के अपराधी को 6 महीने के सजा दिए जाती है.

इसके अलाबा धरा 34 में बच्चो के साथ होनेवाला दुष्कर्म को सबूत के साथ लिखित रूप से दर्ज किया जाता है और 35 में एक साल की भीतर मुकदमा पूरा करने की आदेश दिए जाते है.

बाल योन अपराध संरक्षण नियम

  • केंद्र सरकार और राज्य सरकार एक जुटकर सभी बच्चो के लिए एक मुहीम चलाया जहा सभी बच्चो को जगरुत्त किया गया आपने सुरक्षा के लिए.
  • ब्याक्तिगत सुरक्षा में आपने शारीरिक सुरक्षा के साथ साथ उन लोगो की पहचान करना.
  • नए नियोमो के अनुसार यदि कोई भी ब्यक्ति चाइल्ड पोर्नोग्राफी से संबधिय कोई भी फाइल प्राप्त करबता है या फिर किसी अन्य ब्यक्ति के बारे में जनता है जिसके पास इस प्रकार का फाइल मौजूद है. तो ये ब्यक्ति किसी को भेजना चाहता है तो भेज सकता है.
  • इस प्रकार की अपराध के उपकरण जैसे की मोबाइल, कंप्यूटर या और किसी चीज हो जहा इस प्रकार का फाइल रखा हो. उस सारे उपकरण या ऑनलाइन प्लेटफार्म हो सभी को सूचित किया जायेगा.
  • POCSO अधिनियम लागु होगा सिर्फ 18 बर्ष से कम उम्र बच्चो के लिए.
  • राज्य सरकार की सभी संघटन या एजेंसी जहा बच्चो के साथ काम किया जाता है उन सभी लोगो को इन नीतियों को अनुसरण करना होगा.
  • संशोधन के अनुसार एसा कोई भी जगह जहा बच्चो का अनाजन रहता है जैसे की स्कूल, शिशु गृह इत्यादि में अपना सभी कर्मचारी के बारे में पुलिस को जाच करने की आदेश दिए.

तो ये रहा pocso act के कुछ नए नियम जिसे अपराधो को देखते हुए संशोधन किया गया है. और जिसे की अपराधो को कड़ी से कड़ी सजा दिए जा साके और समाज के सभी बच्चो को सुरक्षित रकः जा साके. और जिन बच्चो के साथ दुष्कर्म हुवा है उन्हें इंसाफ मिल साके.

Conclusion

तो आज के आर्टिकल POCSO Act in Hindi में मुझे पूरी उम्मीद है की आपको कुछ नये चीजे सिखने को मिला होगा. तो ये पोस्ट Pocso Act Meaning in Hindi पड़के अगर कुछ नए जानकारी मिला होगा तो मुझे comment करके बतायगा.

देखिये हम आप तो अभी समझदार है लेकिन बच्चे तो आखिर बच्चे होते है. इसीलिए अभी से अगर इस समझ के लिए बच्चे के मन में एसा भाबना होगा तो समाज कैसे आगे बड़ेगा. तो इसीलिए हम, आप सभी का जिमेदार है की बच्चो को सम्हाल के रखना है और उनका ख्याल रखना है, तो आपना ख्याल रखियेगा.

Olive  Oil in Hindi पूरी जानकारी 

Leave a Comment