Online paise kaise kamaye in Hindi घर बैठे

Contents hide

Online paise kaise kamaye in Hindi घर बैठे

हम सब की  जरूरते पूरी करने के लिए पैसे होना बहुत जरुरी होता है.इसीलिए सभी लोग जानना चाहते है की online paise kaise kamaye in hindi और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए  याफिर google se paise kaise kamaye.

बैसे तो अभी सबकुछ डिजिटल हो रहा हे और इसी के साथ साथ ऑनलाइन कारोबार भी बहुत तेजी से बाड़ रहा हे.तो इसीलिए ऑनलाइन पैसे कमाने का एक नही बल्कि कही सारे तरीका है.जिसे घर बैठे पैसे कमाया जाता है.

तो इसीलिए आपके मन मै भी ये सवाल आया होगा की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाता है.आज मै आपको बताऊंगा की आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए कार सकते हो.

आज के समय मै कोई भी आसानी से पैसे कमा सकता है internet से.कम से काम अगर देखा जाये तो हर दिन 50$ – 100$ कमाना बहुत मुश्किल नही है.

कोई कोई तो सिर्फ और सिर्फ घर बैठे हर दिन ऑनलाइन काम करके 10k $ कमाते है आसानी से.तो अगर आप भी कमाना चाहते हो तो आपको इस मै सीरियस होके धर्य के साथ काम करना होगा.

आपको काम शुरू कर देना चाहिए.जब आप कोई भी काम practical करोगे तभी आप उसके बारे मै ज्यादा सिख पाओगे.internet से पैसे कमाने का इतने सारे तरीका से किसी ना किसी तरीका से आप तो काम कर ही सकते हो.

तो चलिए शुरू करते है की इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए बो भी घर बैठे.

FREE Blog कैसे बनाये और पैसे कमाए घर बैठे

Keyword Research कैसे करे पूरी जानकारी in Hindi 

Online Paise Kaise Kamaye in Hindi

online paise kaise kamaye

दुनिया के सभी लोगो के पास कोई ना कोई टैलेंट तो जरुर होता है.जैसे की किसी को लिखना अच्छा लगता है तो किसी को खेलना अच्छा लगता है.लेकिन अभी के समय मै आप आपना टैलेंट के जरिये ऑनलाइन आसानी से पैसे कमा सकते हो.

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको कही पे जाने की जरुरत नेही होता है और नाही आपको किसी के निचे काम करना होता है.आप आपना खुद ही बॉस और खुद ही एम्प्लोई.

आप यहाँ पे आपना मन मर्जी मुताबेक काम कर सकते हो.कोई आपको कहने वाला नही होगा की अभी काम कारो इस समय काम करो.लेकिन इस तरह काम करना कोई गलत नही होता है जो की बिलकुल लीगल होता है.

तो चलिए देखते है की एक एक करके कितने सारे तरीके से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो.

Youtube से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 

इस समय सभी के पास android मोबाइल होने के साथ साथ इन्टरनेट कनेक्शन भी होता है.और जिस तेजी से इन्टरनेट की speed दिन दिन बड़ रहा है तो इसे इस्तेमाल करना और भी बहुत आसान हो गया है.

और सभी लोग Youtube मै video देखना पसंद करता है.क्युकी youtube मै एक types के नही बल्कि लाखो types का विडियो मिल जाता है बो भी अलग अलग भाषा मै.

इसीलिए इस समय दुनिया मै सबसे ज्यादा सर्च होता है Youtube.कोई इससे कुछ सीखता है तो कोई इससे कुछ सिखाता भी है.तो इसीलिए इस टाइम मै सबसे ज्यादा लोग एक साथ Youtube के साथ जुड़ा हुवा है.

YouTube मै आप पैसे कमाने के साथ साथ आपना एक पहचान भी बना सकते हो.लोगो के सामने आपका एक अलग पहचान बनेगा.जो की और किसी तरीका मै एसा नही होता है.

यहाँ लोग हँसने के लिए आता है तो कोई हँसाने के लिए आता है.सभी लोग दिन मै एक ना एकबार जरुर youtube को खोलता है कुछ ना कुछ देखने के लिए.

तो चलिए देखते है की  youtube से पैसे कैसे कमाए जाते है.
  • Youtube channel खोलने के बाद channel मै 1000 subscriber और 4000 घंटे watchtime पुरे करने के बाद google AdSense से monetize करना पड़ता है.और इसके बाद चैनल मै ad दिखाए देगा.और इस ads के वाजे से ही पैसे मिलता है.
  • किसी भी चैनल जब famous हो जाता है तो उसे बहुत सरे company के product को review करने के लिए offer मिलता है.तो इसी तरह से किसी भी चैनल मै किसी product का sponsored करने से पैसे मिलता है.
  • अगर आप किसी भी company के product को review करते हो और यदि आप उस product का Affiliate link description में लगा देते हो तो उसे आपको कमीशन मिलेगा.तो इस तरह से आप Affiliate से भी पैसे कमा सकते हो.

Blogging से  online paise kaise kamaye 

Blogger एक google का ही product है जिसे आप सिर्फ 10 मिनिट मै आपना ब्लॉग बानाके पैसे कमा सकते हो.Google का product होने के कारन इसे आप बिलकुल free मै आपना खुदका ब्लॉग बना सकते हो.

Online पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका होता है ब्लॉगिंग.जिसे की आप हर दिन सिर्फ 1 से 2 घंटे काम करके आसानी से 50$ से 80$ कमा सकते हो.इसीलिए दिन बा दिन ब्लॉगर का संख्या काफी बड़ता जा रहा है.

तो ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको पहले लिखना पड़ेगा.लेकिन आपके मन मै ये सवाल होगा की क्या लिखना होगा ब्लॉग मै.देखिये लिखने के लिए तो बहुत सारे टॉपिक होता है.

लेकिन आपको ये देखना है की किस चीज मै आपका नॉलेज है और interest है.तभी आप उसके के बारे मै ज्यादा लिख सकते हो.और लोगो को बता सकते हो समझा सकते हो.

तो चलिए देखते है की किस बिषोय से आप ब्लॉग शुरू कर सकत हो.

  • जैसे की हेल्थ एक बहुत बड़े चीज है तो लोग इसके बारे मै ज्यादा सर्च करते है.तो हेल्थ के ऊपर लिख सकते हो.
  • Bollywood एक बहुत बड़े इंडस्ट्री है.तो इसके बारे मै भी आप लिख सकते हो.लोग बॉलीवुड के बारे मै बहुत कुछ जानना चाहता है तो ये भी एक टॉपिक हो सकता ही .
  • Cricket भी एक बहुत अच्छा टॉपिक देता है किसी भी blogger को.तो आप भी क्रिकेट के बारे मै लिखना शुरू कर सकते हो.
  • Technology के ऊपर एक ब्लॉग बना सकते हो.जिसे लोग बहुत ज्यादा सर्च करता है.
  • किसी भी product के बारे मै लिख सकते हो.जैसे की मोबाइल हो गया,कंप्यूटर हो गया.
  • फिटनेस के ऊपर ब्लॉग बना सकते हो.जिसे बहुत लोग जानना चाहता है.
  • Cooking भी एक बहुत अच्छा टॉपिक है जिसके ऊपर ब्लॉग बनाया जा सकता है.

तो बहुत सरे टॉपिक है जिसके बारे मै आप लिखना शुरू कार सकते हो.आप google मै सर्च करके भी अंदाजा लगा सकते हो टॉपिक के बारे मै.तो Online Paise Kaise Kamaye in Hindi मै आगे जरुर पड़िए.

Blog से ऑनलाइन पैसे कैसे मिलता है

सबसे पहले मै आपको बतादू की ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको एक ब्लॉग स्टार्ट करना होगा.उसके बाद आपको ब्लॉग मै पोस्ट लिखना होगा.फिर आप इस तरीके से पैसे कमा सकते हो.

  • Google AdSense से ब्लॉग को monetize करने के बाद Ads publish करके.
  • Ezoic से आपना ब्लॉग को monetize करने के बाद Ads पब्लिश करके.जो की गूगल AdSense का alternet.
  • Blog मै किसी भी product का Affiliate link लगाके भी कमाया जाता है.
  • किसी का product को promotion और review करके भी पैसे कमा सकते हो.

तो काफी तरीके से आप ब्लॉग से पैसे कमा सकते हो.तो Google Se Paise Kaise Kamaye जाते है इसके और भी तरीका जानना चाहते हो तो आगे पड़ सकते हो.

online paise kaise kamaye

Fiverr से ऑनलाइन पैस कैसे कमाए

Fiverr एक एसा जगह है जहा आप आपना खुदका service यानिकी skills को बेच सकते हो.जैसे की अगर आप लिख सकते हो जैसे की आप writing मै अच्छा हो तो आप किसी दुशरे के लिए लिख सकते हो.

अगर आप photo एडिटिंग करना जानते हो तो आप आपना इसी स्किल्स से fiverr के जरिये पैसे कमा सकते हो.जी की photo एडिट करके आपने customer को दे सकते हो.

किसी Book की cover design याफिर website के लिए Logo बना सकते हो.जिसे आपको कमसे कम 5$ मिल जायेगा.

सबसे पहले आपको Fiverr के ऑफिसियल site मै जेक अपना account बनाना पड़ेगा.उसके बाद आप जो भी आप ad करना चाहते हो उसका एक Gig बनाना पड़ेगा.

लेकिन fiverr ने 30 % रखके की आपको pay करता है.तो आप Fiverr से आप बहुत सारे तरीके से पैसे कमा सकते हो.

URL Shortner से online paise kaise kamaye जाता है   

URL का मतलब होता है किसी विडियो या ब्लॉग का link.जिसे आपको लम्बे link को छोटा बनाना पड़ता है.अगर आप किसी friends को याफिर किसी दुशरे को किसी चीजका link शेयर करते हो.तो बहुत लम्बे होने के कारन देखने मै अच्छा नही लगता है.

लेकिन उसे अगर आप छोटा बनाके शेयर करते हो तो देखने के लिए भी अच्छा लगता है और कोई भी उसे आसानी से click करता है.इसी तरह से आपको बड़े link को short बनाना पड़ता है.

लेकिन आपको link short करने के लिए पैसे कैसे मिलेगा.लेकिन मै आपको बतादू की link short करने के लिए इन्टर्नेट मै बहुत सारे website है जिस site से आप link को short कर सकते हो.जैसे की:

  • stdurl.com
  • earn2fly.in
  • ouo.io
  • shorte.st

इस तरह का और भी बहुत सारे website है जिसके जरिये आप link को short कार सकते हो.

पहले Google का ही google Shortner था.लेकिन आब इसे बन्द कर दिया गया है.लेकिन थर्ड पार्टी का बहुत सारे site को इस्तेमाल कार सकते हो.

जब आप किसी भी link shortner के जरिये किसी भी link को short करते हो तो बो लोग उसी link को short बना देता है.और उसी link मै कुछ ads को add कार देता है.

और जब आप किसी के साथ उसी link को शेयर करते हो.जब बो link मै click करके open करता है तो उसे कुछ ads दिखाया देता है.

और उसी ads के वाजासे ही आपको पैसे मिलता है.इस तरीके से कम मेहनत करके आसानी से पैसे कमा सकते हो.और आपना पॉकेट मनी निकाल सकते हो.इसका इस्तेमाल अभी के समय मै बहुत बड़ रहा है.

Link shortner से आपको दो तरीके से पैसे मिलता है.एक ads के वजा से और दूशरा Refer करने का.इस तरीके से बहुत लोग कमाता है.आप भी एक बार try कार सकते हो.

एफिलिएट मार्केटिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

आप किसी भी कंपनी का एक Affiliate बन कर पैसे कमा सकते हो.यहाँ आपको क्या करना होगा सिर्फ और सिर्फ दुशरे किसी company के product का link को आपने site मै शेयर करना होगा.

और उसी product के बारे मै कुछ बताना होगा ताकि लोगको उसके बारे मै जानकारी मिल सकता है.और उस link से जो भी product खरीदता है.तो आपको भी कुछ कमीशन उससे मिलता है.

बैसे तो किसी भी company आपने product को ज्यादा बिक्री करने के लिए एफिलिएट प्रोग्रामे ऑफर करता.और लोग इस program को join करके और उसका product को सेल करके पैसे कमाता है.

लेकिन ये सुनने मै जितना आसान लगता है, करने मै उतना आसान नही है.किसी दुशरे की सामान को आपना बनाके किसी दुशरे के सामने पेश करना.और उसे खरीदने के लिए मनाना बहुत मुश्किल होता है.

लेकिन ये भी सच है की इसे आसान तरीका कुछ नही होता है जिससे की आप आसानी से पैसे कमा सकते हो.

एफिलिएट मार्केटिंग मै आपको कुछ नही करना है और नहीं आपको सामान के लिए भी चिंता करने की जरुरत होता है.

Affiliate मार्केटिंग शुरू करे   

सबसे आसान तरीका होता है एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करना.ये प्रोग्राम आप बिलकुल फ्री मै शुरू कर सकते हो.आपको बास आपना एक website बनाना है.

और आपको एफिलिएट प्रोग्राम को join करना होता है.जैसे की आप Amazon या Flipkart जैसे e-commerce sites से जुड़ सकते हो और एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते हो.

इसमें आप जिस product को प्रमोशन करना चाहते हो उसके link को copy करके एफिलिएट link बनाके आपना site मै लगाना होता है.और इस link से कोई भी अगर खरीदता है तो आपको कमीशन मिलेगा.

तो इस तरह से एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते हो.जो की बहुत लोग करता है.

Google PlayStore से पैसे कैसे कमाए

आज के दिन मै लगभग सभी के पास मोबाइल है और उसमे कुछ ना कुछ apps तो जरुर होता है.जिसे हम लोग किसी ना किसी काम के लिए इस्तेमाल जरुर करते है.

जिसे हम लोग डाउनलोड करते है google का ही service Playstore से.लेकिन क्या आपको ये पता है की कैसे इस playstore की apps से भी पैसे कमाया जाता है.नही पता है ना तो चलिए देखते है.

सबसे पहले आपको एक apps बनाना होता है जो की किसी काम का हो और उसे google playstore मै add करना पड़ता है.

और जिस तरह से ब्लॉग मै adsense के ad लगाया जाता है ठीक बैसे ही apps के लिए admob होता है.तो आप इस तरह से apps मै ad लगा सकते हो.

और इस ad से आप पैसे कमा सकते हो.हजारो लोग इसी तरह से apps बनके पैसे कमाते है.

Quora से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

Quora एक question-answer forum है.जहा पे लोगो को आपने question का answer मिलता है.लेकिन आपको यहाँ question answer करने के लिए पैसे कोण देता है चलिए देखते है.

सबसे पहले आपको quora.com मै जाना होगा.फिर आपको एक account बनाना होगा.और उसके बाद Quora Partner Program मै join होना है.

उसके बाद आपको रेगुलरली एक्टिव रहके question करना होगा.और हो साके तो answer भी कर सकते हो.लेकिन आपको सिर्फ question का ही पैसे मिलेगा.

जब आप quora पे daily काम करते हो तो आपको quora invite करेगा और Quora Partner Program मै शामिल कर लेगा.

और आपका उसी दिन से पैसे मिलना शुरू हो जायेगा सभी question का.जब आपका account मै 10$ हो जायेगा तब आप उस पैसे को account मै transfer कर सकते हो.

और एक दुशरे तरीके से पैसे कमा सकते हो.अगर आप के पास कोई ब्लॉग या youtube चैनल है तो आप इसे quora मै प्रमोट कर सकते हो.जिसे आपको बहुत ट्रैफिक मिलता है.और ट्रैफिक के साथ साथ पैसे भी.

तो quora मै से इन दो तरीके से पैसे कमाया जाता है.तो आप भी एक बार try कर सकते हो.

Content Writing से online paise kaise kamaye   

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए content writing भी एक बहुत जबरदस्त तरीके है.Content लिखके Online Paise Kaise Kamaye मै आप आपना करियर बना सकते हो.

अगर आप लिखना पसंद करते हो आपको लिखना अच्छा लगता है.तो ये काम बिलकुल आप के लिए ही है.इसमें आपको कोई भी टेंशन लेने की जरुरत नही होता है.

इसमें सिर्फ आपको जो बताया जाता है उसके बारे मै ही लिखना होता है.लेकिन आपको इसके लिए लिखना practice करना पड़ता है.जिसे की आप आच्छे तरीके से लिख सकते हो.

आपको मै उदहारण दे देता हु जैसे की आपका 10 से 15 ब्लॉग है लेकिन सब मै daily आर्टिकल पब्लिश करना होता है.लेकिन आप आकेले तो इतना आर्टिकल नही लिख सकते हो.

तो आप दुशरे लोगो से आर्टिकल लिख के लेते हो.और इस आर्टिकल को ब्लॉग मै पब्लिश करते हो.और उसे आपको हर महीने पैसे देना होता है आर्टिकल लिख के लेने के लिए.

तो इसी तरह से अगर आप भी किसी के लिए article या content लिखते हो तो आपको भी हर महीने पैसे मिलेगा.

Content लिखने से आपको एक बड़ा फायदे होता है की जिसके बारे मै आप लिखते हो उसके बारे मै पूरी जानकारी मिलता है.

तो इस तरीके को भी आप एक बार जरुर try कर सकते हो.तो चलिए और भी तरीके देखते ही की Online Paise Kaise Kamaye जाते है.

Website Designing से Online Paise Kaise Kamaye 

आपको बहुत सारे तरीका मिल जायेगा ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए.इनमे से website design भी एक अच्छा तरीका है.मै आज आपको जो भी तरीका बताया सभी legal है कुछ भी illegal नही है.

अगर आपको पता है की website कैसे डिजाईन किया जाता है यानिकी कैसे website बनाया जाता है.तो आप किसी दुशरे के लिए वेबसाइट बनाने का आच्छा खासा पैसे चार्ज कार सकते हो.

अभी सबकुछ डिजिटल होने के कारन सभी शेत्रो का काम भी online होते जा रहा है.लेकिन online बिज़नेस करने के लिए आपके पास website होना जरुरी है.

तो website बनाने के लिए किसी दुशरे के पास जाना पड़ता है.तो अगर आप उनके लिए वेबसाइट बना देते हो तो आपको बो लोग पैसे देगा.

तो इस तरीके से दुशरे को service देके पैसे कमा सकते हो.Internet Se Paise Kaise Kamaye की और भी बहुत सारे तरीके है जैसे की.

Shorts Video Sharing Apps से कैसे पैसे कमाए

कुछ दिन पहले से और अभी के समय मै short videos बहुत trending मै रहता है.बहुत सारे लोग इस shorts विडियो से पैसे कमाने के साथ साथ famous भी हुवा है.

इसमें आपको सिर्फ 10 से 15 सेकंड का विडियो बानाके upload करना होता है.और एसा करने से भी पैसे मिलता है.

Shorts विडियो upload करने का बहुत सारे apps है जिसे आप विडियो upload कर सकते हो.इस मै आपको ज्यादा कुछ नही करना होता है Online Paise Kaise Kamaye in hindi मै.

ये काम आप सिर्फ मोबाइल से ही कर सकते हो और मोबाइल से online पैसे कमा सकते हो.

कुछ दिन पहले Tiktok, Vigo को ban कर दिया गया.लेकिन और भी बहुत apps है जिसे आप विडियो upload कर सकते हो,जैसे की Roposo, Snack,Takatak, इत्यादी.

लेकिन youtube ने भी आपना short विडियो upload करने का platform बना.लिया है जिसका नाम है Youtube Shorts.जिसे आप short विडियो upload कर सकते हो.

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए

ऊपर बताया गया किसी भी तरीके से पैसे कमाना चाहते हो तो आपको निचे बताया गया चीजे आपके पास होना जरुरी है.

  • Laptop/Computer.
  • Internet Connection.
  • आपने आप में patience यानिकी धर्य.

क्या ऑनलाइन हर रोज पैसे कमाया जा सकता है

ये बात बिलकुल सच है की आप हर रोज ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो.लेकिन कितना कमा सकते हो ये आपने आपके कार्य के ऊपर निर्भर करता है.आप जितने ज्यादा मेहनत कर सकते हो उतना ज्यादा पैसे कामा सकते हो.

लेकिन आपको सही तरीके से रेगुलर काम करना होगा.लेकिन अगर आप सोचते हो की सुबह काम किया और साम को मुझे पैसे चाहिए तो एसा बिलकुल नही है.

आपको कम से कम एक महीने काम करना होगा तभी आप पैसे कमाना शुरू कर सकते हो.

क्या सभी तरीके से पैसे कमाया जा सकता है

जी हा बिलकुल,मैंने जितने भी तरीके बताया उस से भी ज्यादा तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए.लेकिन सभी तरीके सभी के लिए नही होता है.एक आदमी जैसे की एक साथ इतने सारे तरीके मै काम नही कर सकता है.

जैसे की सभी काम सब लोगो के लिए नही होता है.लेकिन इतने सारे तरीका है जिसे लोग ऑनलाइन पैसे कमाता है.तो आपको जो भी तरीका पसंद आता है,जिसे आप काम करना चाहते हो.उसी से आप पैसे कामा सकते हो.

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 

आज मैंने आपको Online Paise Kaise Kamaye in Hindi और Google Se Paise Kaise Kamaye के बारे मै पूरी जानकारी बताने की कौशिश किया.मुझे उम्मीद है की इसके बारे मै आपको भी पता चला की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाता है.

अगर आपको आज के ये आर्टिकल अच्छा लगा तो मुझे कमेंट करके जरुर बताएगा.और कुछ सवाल आपके मन मै होता है तो मुझे जरुर पुच सकते हो.जिसका जवाब मै देने की कौशिश करूँगा.आपके कमेंट से मुझे भी कुछ सिखने और शुधारने के मौका मिलता है.आपना खयाल रखना.

Facebook Page 

Leave a Comment