Olive Oil in Hindi | Olive Oil Benefits in Hindi पूरी जानकारी

Olive Oil in Hindi: ओलिव ऑयल को जैतून का तेल भी कहा जाता है और आज काल इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जा रहा है. क्युकी अभी के समय में सभी लोग आपना हेल्थ को लेकर काफी सीरियस है. इसीलिए Olive Oil से खाना बनाना सेहत के लिए अच्छा है. तो आज हम Olive Oil से जुड़े सारे बाते जानेंगे की Olive Oil Benefits in Hindi, Olive Oil in Hindi.

अगर आप खाना बनाने के और खाना खाने की शौकीन हैं, तो आपको सायेद जुरूर पता होगा ओलिव ऑयल के बारे में. सभी लोग कहते है की ज्यादा तेल सेहत के लिए हनी करक होता है. लेकिन ओलिव आयल सेहत के लिए अच्छा होने के साथ साथ इसमें कई औषधीय गुणों भी पाए जाते है.

इसीलिए बर्षो से इस तेल का इस्तेमाल हो रहा है जबकि एक बक्त था तब Olive Oil सिर्फ खाना बनाने के लिए ही इस्तेमाल होता था. लेकिन आज के दिन में स्किन और बालों को अच्छे रखने के लिए इस्तेमाल कर रहा है.

ओलिव आयल क्या है ? Olive Oil Meaning in Hindi ?

ओलिव आयल यानिकी जैतून तेल को जैतून के फल से निकाला जाता है. जैतून के पेड़ बहुत लम्वे होते है और बहुत सारे शाखाओ होते है. इसके फुल छोटे छोटे होते है जिसमे शुगंधीत रहता है. जैतून पेड़ में फुल और फल लगने के समय अक्टूबर से अप्रैल तक होते है.

जैतून के तेल में विटामिन, मिनरल, और कही सारे गुणों मौजूद होते है. ये तेल साफ, सुनहरे रंगऔर हल्का गंधयुक्त होता है. Olive oil के ढेर सारे फायदे मौजूद है जिसे हम आगे जानेंगे. ओलिव आयल का ब्याग्निक नाम है ओलेया यूरोपेया.

ओलिव आयल के प्रकार- Types of Olive Oil in Hindi

आगार आप ये सोचते हो की Olive Oil सिर्फ एक प्रकार का होता है तो आप बिलकुल गलत हो. ओलिव आयल का कही सारे प्रकार होते है. खाने के लिए अलग होते है, स्किन के लिए अलग होते है, बालो में इस्तेमाल करने के लिए अलग प्रकार होता है.

तो चलिए देखते है की Olive Oil कितने प्रकार का होता है.

  1. एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव ऑयलइस प्रकार का ओलिव आयल को सबसे अच्छा माना जाता है. ये तेल खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है क्युकी इसमें मिनरल्स ज्यादा होता है और एसिड की मात्रा कम होता है.
  2. वर्जिन ऑलिव ऑयल- इस प्रकार का तेल को भी खाना बनाने क लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस में भी एसिड की मात्रा कम होता है. लेकिन एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव ऑयल और वर्जिन ऑलिव ऑयल थोड़ा सा फर्क है,
  3. प्योर ऑलिव ऑयल- ये तेल एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव ऑयलऔर वर्जिन ऑलिव ऑयल के मिश्रण में बनता है. हलाकि इस प्रकार के तेल से खाना भी बन जाता है लेकिन बालो में इस्तेमाल करने से ज्यादा फायदे मिलता है.
  4. पोमेस ऑलिव ऑयल- इस प्रकार का तेल को आप खाने बनाने के लिए नही बल्कि स्किन और बालों में लगाने से ज्यादा फायदे मिलता है.
  5. लैम्पेंट ऑयल- इस प्रकार का ओलिव आयल को आप खाना बनाने की और स्किन और बालों में लगाने के लिए नही इस्तेमाल कर सकते को बल्कि इस प्रकार के तेल को टैक्निक की मतलब की इंधन के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

जैतून तेल के ओषधी गुण – Olive Oil in Hindi

जैतून तेल में बहुत सारे ओषधी गुण मौजूद है जिसे इस्तेमाल करने से मानव शारीर को कही सारे नुकशान से बचाता है. इसमें मोजूद विटामिन से बड़ती उम्र के असर को कम करता है और हनी करक किरण से त्यचा को बचाता है.

जैतून तेल के फायदे- Olive Oil Benefits in Hindi

अभी तक आपने ओलिव आयल के बारे में जाना लेकिन अब हम बात करेंगे जैतून तेल के फायदे (jaitun ka tel) के बारे में. हलाकि जैतून तेल गुणों का भंडार है. चाहे बजन कम करना हो या बालो का झाड़ना कम करना हो. सभी प्रकार का कामो में इसे इस्तेमाल कर सकते हो.

तो चलिते देखते है की Benefits of Olive Oil in Hindi

1.बजन कम करने में- Benefits of Olive Oil for Weight Loss  

आज काल जितने भी लोग खाना खाने में ज्यादा शौकीन है बो लोग आपने बजन का धयान बिलकुल नही रखता है. हलाकि आज के दिन में सभी लोग आपने सहेत के लिए बहुत सीरियस है बो अलग बात है.

कुछ लोग आपने बजन को काम करने के लिए डायटिंग करता है लेकिन ज्यादा दिन नही कर पता है. लेकिन यदि आप खाना ओलिव आयल से खाना बनाते हो तो खाना का स्वाद अच्छा होने के साथ साथ बजन को काम करने मेभी मदद मिलता है.

2.कैंसर से बचाब- Benefits of Olive Oil for Cancer

जैतून के तेल शारीर में कैंसर पैदा करने का कोशोका को बड़ने से रोकने मदद करता है. तो इसीलिए अगर जैतून का तेल नियमित शेबन किया जाते है तो कैंसर का खतरा कम हो जाता है. इसके अलाबा ओलिव आयल में हाइड्रोजेट्रोसेल की मौजूद होने के कारन ब्रैस्ट कैंसर ना होने में मदद करता है.

3.डिप्रेशन से आराम- Olive Oil benefits for Depresson in Hindi

Olive Oil डिप्रेशन में लड़ने में मदद करता है. ओलिव आयल शारीर में सेरोटोनिन की स्तर की मात्रा को बड़ाने में मदद करता है. जिसे डिप्रेशन को कम करने में मदद करता है. जैतून का तेल शारीर की बात को रोगों को भी कम करने में मदद करता है.

4.डायबिटीज दूर करे- benefits of olive oil for Diebetes 

रिसर्च में ये पाया गया है की ओलिव आयल की शेबन करने से ब्लड सुगर की मात्रा ज्यादा होने से रोखता है. और आगार आप एक डायबिटीज के मरीज हो तो ब्लड सुगर ज्यादा होने में खतरा रहता है. इसीलिए ओलिव आयल का शेबन करना अच्छा होता है.

5.बालो की झड़ने में रोके- benefits of olive oil for hair fall

पुरुषो के तुलना में महिलाओ के बाल ज्यादा लम्बे होते है इसीलिए महीला के बालो को ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है. इसीलिए तरह तरह का हेयर कंडीशनर, शेम्पो को इस्तेमाल करने के बाद भी कुछ असर नही होता है. तो एसे मे अगर आप प्राकृतिक जैतून की तेल को बालो में लगाते हो तो आपको इसका असर देखने को मिलेगा.

आपका बालो का झाड़ना तुरंत बंद हो जायेगा, पोषण और मॉइस्चर भी बरक़रार रहता है. इसके साथ साथ बालो को बड़ने में भी मदद मिलता है.

6.आँखों को तजा रखे- Benefits of Olive oil for Eye

आज काल कंप्यूटर और मोबाइल का इस्तेमाल ज्यादा होने के कारन आँखों के ऊपर बहुत ज्यादा जोर पड़ता है. और अगर आप बक्त रहते है इसका ख्याल नही रखोगे तो आगे जाके समस्या का सामना करना पड़ सकता है. क्युकी आँखे हमारा शारीर का आहम हिस्सा है.

एसे में अगर आप जैतून के तेल से शोने से पहले आपने आँखों के आसपास मालिश करते हो आँखों के लिए बहुत फायदे मंद होगा. क्युकी मालिश करने से रक्त का संचालन अच्छा होता है. और अगर आप olive oil खाते हो तो भी आंखो के लिए अच्छा है.

7.दिमाग तेज रखने में- Olive Oil benefits for Brain

आज के दिन में बहुत लोग आपने काररीएर को लेकर तनाब और परिशानी में रहता है और इसका आसार सीधा दिमाग में पड़ता है. इसमें ब्यक्ति का उम्र बड़ने के साथ साथ भूलने की बीमारी हो जाता है. तो इसे रोखने के लिए लगभग सभी लोगो को जैतून के तेल को सेबन करना जरुरी होता है.

जैतून के तेल में पॉलीफेनोल मौजूद है, जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करने में सक्षम हे. ये याददाश्त को बेहतर करने में मदद करता है. और साथ ही अगर आप जैतून के तेल से आपने सिर की मालिश करते हो, तो आपका मन भी शांत रहता है.

8.त्वचा को निखारने में – Benefits of Olive Oil for Skin

आज के दिन में सभी लोग चाहता है की आपने त्वचा को निखरना. एसे में महिला के साथ साथ पुरुषो भी बिक्लुल पीछे नही है. तो अगर आप आपने त्वचा को बेदाग रखना चाहते हो तो आपको आपने शारीर में जैतून के तेल से मालिश करना होगा.

एसा करने से आपका शारीर में मुलायम बरक़रार रहता है और अगर अगर आप जैतून तेल खाते हो तो भी शाहेत के लिए बहुत अच्छा रहता है.

जैतून तेल के नुकसान – Side Effects of Olive Oil in Hindi

अभी तक आपको जैतून तेल के फायदे के बारे में पता चला लेकिन अब हम जानेंगे की इसका बहुत सारे नुकसान भी है. तो Olive Oil in Hindi के क्या क्या नुकसान है चलिए देखते है.

  • जिनकी त्वचा बहुत ज्यादा शुष्क यानी ड्राई है, उनके लिए जैतून का तेल नुकसानदायक हो सकता है.
  • जिनकी त्वचा बहुत ज्यादा तैलीय है, और बो जैतून तेल के उपयोग करता है तो कील-मुहांसों की समस्या क असमना करना पड़ सकता है.
  • अगर कोई ब्यक्ति जैतून का तेल को ज्यादा इस्तेमाल करता है तो उसका ब्लड सुगर लेवल पर प्रभाव पड़ सकता है.
  • अगर कोई ब्यक्ति डायबिटीज की दवाई ले रहे हैं, तो इस तेल की सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरुर सलाह ले.
  • Olive Oil की ज्यादा इस्तेमाल से ब्लड प्रेशर पर भी प्रभाव पड़ सकता है.
  • इससे एलर्जी की समस्सा भी होने का संभावना रहता है.
  • गर्भवती महिला या स्तनपान कराने वाली महिला जैतून तेल के सेवन से पहले एकबार डॉक्टर से सलाह जरूर लें.
  • छोटे बच्चों पर जैतून तेल के उपयोग करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें.
  • जैतून तेल का ज्यादा सेवन से पेट संबंधी परेशानी नही हो सकता है, तो इसका भी ध्यान आपको रखना है.

तो ये था जैतून तेल का कुछ नुकसान. तो इस तेल का उपयोग करने से अगर आपको किसी भी प्रकार का परेशानी हो जैसे की अलर्जी, जलन तो इसका उपयोग तुरंत बंद कर देना चाहिए. इसके अलाबा कोई बीमारी का दबाई का सेबन कर रहे हो तो इसका उपयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरुर सलाह ले.

Conclusion

तो आपको आज के ये आर्टिकल Olive Oil in Hindi के बारे में कैसा लगा और मुझे पूरी उम्मीद है की आपको इस पोस्ट से Olive Oil benefits in Hindi के बारे में बहुत अच्छे जानकारी पता चला. तो इसके बारे में आप और भी कुछ सलाह देना चाहते हो प्लीज मुझे आप कमेंट के जरिये बताएगा. और आपना ख्याल रखियेगा।

Banyan Tree in Hindi पूरी जानकारी 

Leave a Comment