Khan Sir Biography in Hindi परिचय | Khan Sir Real Name in Hindi

Khan sir biography in hindi: आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि khan sir कौन हैं? Khan sir biography in hindi और शिक्षा के क्षेत्र में खान सर का क्या योगदान रहा? khan sir क्या क्या करता है, khan sir क्यों आज काल ज्यादा चर्चे में है. तो चलिए शुरू करते है.

मेरे हिसाब से आज के दिन में अच्छे शिक्षक बहुत कम है जो की हमे अच्छे शिक्षक की जरुरत है. तो आज के समय में जो भी छात्र सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे हैं, वह khan sir के बारे में जरुर जानते होंगे की आखिर  खान सर कौन है. Khan sir किसी परिचय की मोहताज की नही है सभी को इनके बारे में पता है. हलाकि khan sir आपना परिचय देना भी नही चाहता है, उन्हें बस एक शिक्षक की रूप में जाना जाये.

लेकिन आखिर khan sir कोण है जो की शिक्षा के शेत्र में इतना जल्दी, इतने कम समय में इतने ज्यादा पॉपुलैरिटी प्राप्त कर लिया है. लेकिन अभी के समय में khan sir इतना मुसीबत में क्यों पड़ गया है. और ये मुसीबत क्यों आया है तो चलिए देखते है Khan sir real name in hindi.

Khan Sir कोण है? (Khan sir real name in hindi)

khan sir biography in hindi , khan sir real name in hindi

खान सर उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिला के माध्यम बर्गियो परिबार के एक 30 साल के मशहूर GS टीचर हैं, जिन्होंने पटना के मुसल्लहपुर में Khan GS Coaching Institute नाम से एक कोचिंग सेंटर चलाते है।

Khan sir इतना पोपुलर है की  एक बैच में 2000 से 2500 बच्चे एक साथ पढ़ते है. आज के दिन में खान सर इतने लोकेप्रियो होते जा रहे है कि पुरे देश के बड़े बड़े कोचिंग वाले उन्हें करोड़ों का ऑफर दे रहे है आपने institute में पड़ाने के लिए.

लेकिन khan sir लालची नही है उन्हें बस एक ही मकसद है की शिक्षा समाज के सभी शेत्रो के लोग प्राप्त कर साके, गरीब बच्चे भी इनके पास आके पड़ साके और आपने जीबन में बदलाब कर साके.

बहुत सारे institute में फीस लेकर जो चीजे समझाता है बो सारे चीजे khan sir आपने youtube channel के माध्यम से बिलकुल मुफ्त में पड़ाता है. जो की लाखो लोग एक साथ कही पर भी रहके देख है और सीखता है.

Khan sir कठिन से कठिन चिजोको एकदम देसी अंदाज में इतना अच्छे तरीके से समझाता है की एक बार देखने से ही समझा जा सकता है. इसीलिए khan sir का बिविन्न जगह में followers मौजूद है.

Khan sir का असली नाम क्या है? (Khan sir real name biography  in hindi)

Khan sir का असली नाम फैज़ल  खान ( Faizal Khan) है.

खान sir का नाम को लेकर इतने चर्चे होने लगा है की बस अब उनका एक ही काम बच गया है की आपना नाम बताया फिरे. लेकिन कोई बात नही अभी आपका पता चल गया की उनका नाम क्या है.

खान सर परिचय – Khan Sir Biography  

असली नाम फैज़ल खान
निक नाम खान सर
प्रोफेशन टीचिंग
जन्मस्थान गोरखपुर, उत्तरप्रदेश
कोचिंग सेंटर पटना , बिहार
पिता रिटायर्ड अफसर, नाम ज्ञात नहीं
माता गृहिणी , नाम ज्ञात नहीं
पड़ाने की माध्यम कोचिंग सेंटर , यूट्यूब चैनल
धर्म इस्लाम , मुस्लिम
यूट्यूब से कमाई लाखो में महीने
कोचिंग अप्प की नाम खान सर ऑफिसियल
कमाई की जरिया कोचिंग सेंटर , यूट्यूब चैनल
खान सर उम्र 30 बर्ष
कोचिंग फीस बहुत कम
उच्चता 165 cm
बजन 65 किलो
नॅशनलिटी इंडियन

खान सर के कोचिंग ऐप Khan Sir official में लाखो लोगों को एक साथ ऑनलाइन क्लासेज लेता है. जिनके फीस बहुत कम है, हलाकि खान sir का एक हो मकसद है की सभी लोग शिक्षा प्राप्त साके. इसीलिए 2 साल पहले एक youtube channel बनाया था जिसे पड़ाता है और आज के समय में 10 million के करीब subscribe है. इतने subscribe किसी channel में करने के लिए लोगो के 5-10 साल लग जाता है.

खान सर का संघर्ष जीवन – Khan Sir Biography in hindi 

खान सर आज जिस मुकाम में पोहचा हे क्या आपको लगता है की इस जगह में पोह्चने के लिए कोई भी मुश्किलों का सामना नही करना पड़ा, क्या एहा पोहचना इतना आसन है. चलिए देखते है.

जब khan sir पहली बार के लिए बिहार के पटना आया था तब उनके पास कुछ भी नही था शिबाई आपने शिक्षा के. धीरे धीरे बच्चो को पड़ाने लगा, उसके बाद ज्यादा बच्चे होने के कारन घर किराये पर लिया. ये करते करते बहुत समय लगा और फिर पटना में एक कोचिंग सेंटर चालू किया. लेकिन साल 2020 में कुछ लोग khan sir का कोचिंग सेंटर में बम ब्लास्ट कर दिया. फिर खान सर को बहुत नुकसान हुवा, स्टूडेंट आने में घबराने लगा. उस समय khan sir बहुत परिसनी में था.

एक बक्त ये भी था जो की काल interview में khan sir खुद ही बता रहा था की जब उन्होंने कोचिंग शुरू किया था तब उस इलाके के कुछ लोगो को आपने पास रखा था मैनेजमेंट करने के लिए. लेकिन उन लोगो ने सारे पैसा लेकर भाग गया था और sir के पास सिर्फ 70 रुपैया था.

खान सर को इस प्रकार का दौर से भी गुजरना पड़ा था. लेकिन आज लोगो को लगता है की khan sir पटना आया और पड़ाने लगा और रातो रात फेमस हो गया.

Khan Sir की शिक्षा – Khan Sir Biography in Hindi

अगर khan sir की शिक्षा के बारे में बात करे तो इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गोरखपुर में ही किया था जहा उनका जन्मस्थान है. खान सर बचपन से ही पढ़ाई में बहुत रूचि रखते थे, जब वह 10 बी  में थे तब उन्होंने पॉलिटेक्निक की तैयारी किया था. जब 12 बी में थे तब उन्होंने ने AIEEE की तैयारी किया. लेकिन कुछ कारन की वाजासे ये एग्जाम नही दे पाए.

उसके बाद आपना ग्रेजुएशन B.SC में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से पूरा किया लेकिन ये बात भी sir के लिए सुना जाता है की उन्होंने कॉलेज में पड़ते बक्त जेल भी जा चूका है स्टूडेंट यूनियन के सदश्य होने के कारन Khan sir patna biography in hindi.

उसके बाद खान सर P.HD भी किया और साथ ही साथ मानचित्र बिशेश्ग भी पड़ी. और आज पटना में सबसे बड़ा कोचिंग सेंटर पटना जीएस रिसर्च सेंटर के मालिक है.जहा एक साथ हजारो छात्र पड़ता है.

Khan Sir की कमाए- Khan  Sir Biography in  hindi 

हलाकि khan sir का आज से दो साल पहले इनकम का सोर्स सिर्फ कोचिंग सेंटर था. लेकिन जब Covid-19 के मामले सामने आया और पुरे देश में Lockdown लग गया. तो khan sir आपना एक youtube channel खोल लिया जहा फ्री में पड़ाता है और एक app भी बना लिया जहा बहुत ही कम फीस लेके लाइव क्लास्सेस कराता है जिसके बारे में ऊपर में बात किया.

लेकिन जब बात आता है की khan sir कितने कमाए करता है हर महीने में. तो इसके बारे में खान सर तो कुछ नही बताया लेकिन आप अंदाजा लगा सकते हो की अगर youtube channel के बारे में बात करे तो लगभग 10 million subscribers और million में views तो यहाँ से हर महिना 8- 10 लाख.

और आपने app से जहा live क्लास्सेस लेते है वहा लगभग लाखो के स्टूडेंट फीस देके पड़ता है तो बहा से भी महीने में लगभग 10-15 लाख कमाता है. तो अगर सबकुछ मिलाके महीने में khan sir 20-25 लाख कमाता है. लेकिन khan sir कुछ अनत आश्रम भी चलाता है और गरीब बच्चो को मुफ्त में पड़ाता है.

Conclusion – (Khan Sir Biography in hindi)

आज के इस आर्टिकल में आपको बताया की Khan Sir Biography in hindi और Khan Sir real name in hindi, तो मुझे पूरी उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल से khan sir के बारे में जरुर कुछ नए जानकारी मिला होगा. तो अगर और कुछ चीजे के बारे आपको पता है तो आप मुझे comment के जरिये बता सकते हो. जहा से मुझे भी कुछ सिखने को मिलेगा.

लेकिन खान सर अभी एक video बनाके बोला की आब मुझे लगता है की youtube छोड़ देना चाहिए. तो इसके बारे में आपके क्या राय हे क्या खान सर को youtube छोड़ देना चाहिए comment के जरिये आपना राय जरुर बताएगा. khan sir biography in hindi | khan sir real name in hindi.

 

Leave a Comment