Graphic Designer कैसे बने in Hindi | पूरी जानकारी हिंदी में

Graphic designer kaise bane: आगार आप ये सोच के आये हो की ग्राफिक डिज़ाइनर कैसे बने और क्या में ग्राफिक डिज़ाइनर बन सकता हु तो आप बिलकुल सही जगह में आये हो.तो इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी मिल जायेगा की graphic designer kaise bane in hindi.

तो चलिए देखते है की ग्राफिक डिज़ाइनर बनने के लिये आपको कहा से शुरू करना चाहिए और कैसे शुरू करना हे.

देखिये हमे जिन्दगी जीने के लिए जीबन में कुछ ना कुछ काम करना पड़ता है.जो काम करके कुछ पैसे कमाया जा साके और जिसे हमारा जीबन में जो भी जरुरत हो बो पूरी हो साके.लेकिन यहा एक सवाल आता है की हम करे तो क्या करे.

तो आप जो भी करना चाहते हो यानिकी जिस काम में आपना career बनाने के लिए सोच रहे हो.उसके बारे में आपके पास सही जानकारी होना बहुत जरुरी होता है.

अगर आप Graphic Designer कैसे बने में आपना career बनाना चाहते हो तो भी आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए.तभी आप इसमें career बना पाओगे और आगे जाके सक्सेस हो सकते हो.

लेकिन सबसे पहले आपको ये जानना होगा की आखिर ये Graphic Design kya hota hai in hindi तो चलिए देखते है.

घर बैठे Online पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी 

Graphic Design क्या है-What is Graphic Design in Hindi

graphic designer कैसे बने in hindi

ग्राफिक डिजाइनिंग इस भाषा को इस्तेमाल किया था AIGA ने यानिकी American Institute of Graphic Arts ने.जिसका मतलब होता है जो भी सोचते हो और जो भी अनुभब करते हो उसको एक आकार के रूप में प्रस्तुत करना.

जिसके माध्यम से आप कुछ pictures या icon बनाके लोगो को कुछ चीजे के बारे में बता सकते हो.जैसे की पानी का बचाब कैसे करे इसके बारे में picture बनाके याफिर धूम पान ना करे इसके बारे में भी picture बनाके लोगो को इसके सहारे बता सकते हो.

तो अभी तक तो आपको पता चल गया की graphic का मतलब होता है visual यानिकी दिखाना.तो ये ग्राफिक बिविन्न तरह का होता है.ये किसी कंपनी का Logo भी हो सकता है और किसी website भी हो सकता है.

आपने ये भी देखा होगा की नये साल के लिए बहुत सारे प्रकार के ग्रीटिंग्स कार्ड बनाया जाता है.जिसे देखने से ही हमे पसंद आता है.तो ये भी एक प्रकार का graphic design होता है.

Graphic Designer कैसे बने-Graphic Designer Kaise Bane?

सबसे पहले मै आपको बतादू की कोई भी काम करने के लिए आपके पास स्किल्स होना जरुरी है.तो इसी तरह से डिजाइनिंग के काम करने के लिए आपके पास इसका स्किल होना जरुरी है.लेकिन क्या स्किल्स सीखना चाहिए चलिए देखते है.

देखिये कोई भी एसा काम नही है जो की पहले से ही सभी को पता होता और काम करता है.आज के दिन में जी लोग काम करता है बो भी पहले काम सिखा है और बाद में जाके काम कार रहा है.

ठीक बैसे ही अगर आपको भी graphic design के बारे में जानकारी नही होता हे.तो डरने की जरुरत नही है.पहले आप सिख सकते हो और बाद में काम कर सकते हो.

तो यहा आपको जो भी कंपनी या कोई भी ब्यक्ति आपसे काम कराने के लिए पैसा देता है उनको बास आपको आच्छे से डिजाईन करके देना पड़ता है.आपको उन्हें आपके काम से satisfy करना है.

तो जो भी लोग इस प्रकार के काम से जुड़ा हुवा है मतलब की graphic design करता है उन लोगो को graphic designer कहा जाता है.

Graphic Designer बनने के लिए क्या सीखना है ?

graphic designer kaise bane

किसी भी प्रकार का काम करने के लिए आपको उसके बारे में पहले सीखना पड़ेगा.ठीक बैसे ही ग्राफिक डिजाईन करने के लिए सबसे पहले इसमें जो भी काम होता है पहले आपको सीखना पड़ेगा.तो चलिए उसके बारे में देखते है.

  • Creativity: इसका मतलब है की आपको पुरे dedicate के साथ काम करना होगा.आपको खुद से काम करना होगा.आपको कुछ नया करना होगा.यानिकी creativity होना है.
  • Time Management: आपको समय के साथ काम करना होगा.मतलब की आप जिनके भी काम करते हो उसे सही समय में ही पूरा करके देना होगा.
  • Imagination: मतलब की आपको मन ही मन में कल्पना करना आना चाहिए.जो आपको design करके लोगो के सामने रखना है.
  • Adobe Photo Editing: आपको photo edit करना होता है.इसीलिए आपको photo editing सीखना पड़ता है.आप किसी भी software के माध्यम से कर सकते हो.
  • Software and Tools: जितने भी software और tools की जरुरत होता है कोई भी photo या आर्ट presentation करने के लिया.उन सभी से काम करना आना चाहिए.
  • Typography: इसका मतलब है की आपको टाइपिंग आना चाहिए.ये भी आप सिख सकते हो.
  • Image Layout & Effect: आपको इमेज डिजाईन और इमेज की layout बनाना आच्छे से आना चाहिए.
  • Visual Perception: आपको creativity होना हे.ताकि जो भी आप creativity करते हो उनमे साफ साफ दिखाई देना चाहिए की क्या बताना चाहते हो.
  • Good Communication: आपके पास लोगो से आच्छे से बात करना आना चाहिए.यानिकी लोगो से आपका communication आच्छा होना चाहिए.
  • Color Knowledge: आपको ये भी सीखना है की कोनसा color किस से मैच करता है और नही.तो color mixing का ज्ञान भी होना जरुरी है.

तो अगर आप ग्राफिक डिज़ाइनर बनना चाहते हो तो आपको ये सारे चीजे सीखना ही पड़ेगा.तो चलिए अब जानेंगे की ये सारे चीजे आप कहा सीखोगे.

Graphic Designing कहा से सीखे

बैसे तो सिखने के लिए बहुत सारे जगह होता है जिसके बारे में निचे आपको पता चल जायेगा.तो चलिए देखते हे की कहा कहा से आप सिख सकते हो.

Course  से सीखे  

अगर आप एक स्टूडेंट हो तो आप 12 बी के बाद ग्राफिक डिजाइनिंग के कोर्स में एडमिशन हो सकते हो.जहा आपको कोर्स कम्पलीट करते ही सर्टिफिकेट दिया जायेगा.और आपको बहुत से कंपनी में जॉब करने करने का चांस मिलेगा.

ग्राफिक डिजाइनिंग में जॉब पाना बहुत आसान हे.आजके दिन में जिन्होंने भी ये काम सिखा हे बो लोग कही ना कही जॉब कर ही रहा है.तो आप भी ये कर सकते हो.

इंडिया में बहुत सारे कॉलेज है जहा आप ग्राफिक डिजाइनिंग के कोर्स कर सकते हो.तो चलिए देखते है की कहा कोनसा कॉलेज मौजूद हे.

  • Industrial Design Centre,Sir JJ Institute of Applied Art तो ये कॉलेज मुंबई में हे.
  • Indian Institute of Art and Design,Delhi College of Art तो ये कॉलेज Delhi में हे.
  • Maeer’s MIT Institute of Design,Symbiosis Institute of Design तो ये कॉलेज पुणे में हे.
  • Department of Design IIT ये कॉलेज गुवाहाटी है.

अगर आप चाहो तो इन सारे कॉलेज में से आप ग्राफिक डिजाइनिंग के कोर्स जैसे की बैचलर इन डिजाईन, विजुअल कम्युनिकेशन डिजाईन,सर्टिफिकेट कोर्स इन ग्राफिक डिजाईन इत्यादि कर सकते हो.इसके अलाबा आप निचे दिए गया तरीके से भी आप सिख सकते हो.

Youtube से सीखे

आज के दिन में Youtube को स्कूल से बेहतर माना जाता है.एसा कोई जानकारी नही हे जिसका जवाब आपको youtube नही दे सकता है.कुछ चैनल को छोड़ के बाकि चैनल में आपको सही जानकारी मिल जाता है.

Graphic Designing सिखने के लिए आपको youtube में हजारो चैनल मिल जायेगा जहा से आप बिलकुल मुफ्त में सिख सकते हो.और सबसे आच्छा बात है की आपको कही जाने की जरुरत नेहि होता है आप घर मे ही रह के सिख सकते हो.

लेकिन एक और बात होता है आपको youtube से सिखने से कोई Certificate नही मिलेगा.लेकिन आप यहाँ practically सबकुछ सिख सकते हो.और यहाँ आपको बहुत लोगो से सिखने का मौका मिलता है.

Online क्लास से सीखे

आज काल सभी शेत्रो ऑनलाइन होता जा रहा है और ऑनलाइन में ज्यादा ध्यान दे रहा है.तो इसमें शिक्षा भी बिलकुल पीछे नही है.स्कूल कॉलेज में भी ऑनलाइन क्लास दिए जा रहा है.

और इस तरीके से मतलब की आप ग्राफिक डिजाइनिंग को ऑनलाइन क्लास्सेस लेकर भी सिख सकते हो.Udemy,Linkedin से आप इस तरीके की कोर्स कर सकते हो.

देखिये सिखने के लिए बहुत सारे रस्ते होता है जहा से आप किसी ना किसी तरीके से सिख सकते हो.लेकिन आपने आप में सिखने के जिद होना चाहिए तभी आप सिख पाओगे.

Graphic Designer को कहा जॉब मिलता है?

जब आप ग्राफिक डिजाईन सिख जाते हो तो उसके बाद आप जॉब के तलाश में रहते हो.तो जॉब करने के लिए आप इन्ही जगह में जा सकते हो.

  1. Animation Studio.
  2. Entertainment Industry.
  3. Website Development Studio.
  4. Newspaper Printing Agencies.
  5. Gaming Companies.
  6. Art and Visual Studio.
  7. Photo Flash Studio.
  8. Digital Marketing Agencies.
  9. Graphic Design Studio.
  10. Advertisement Agencies.

तो इतने जगह में आप को नौकरी करने का opportunities देता है ग्राफिक डिजाइनिंग.तो आपको इनमे से कही ना कही जॉब मिल ही जायेगा अगर आप ग्राफिक डिजाईन सीखते हो तो.

करियर इन ग्राफिक डिजाईन

ऊपर में आपको बता दिया की कहा कहा आपको जॉब मिल सकता है.लेकिन अब Graphic Designer कैसे बने में जानेंगे की इनका आगे करियर कैसा रहेगा.

आजके ज़माने में सभी लोग ऑनलाइन आपना खुदका बिज़नस शुरू करना चाहता है.लेकिन कोई भी बिज़नस स्टार्ट करने के लिए बहुत चीजे चाहिए होता है.जो की किसी ना किसी डिज़ाइनर के पास जाना पड़ता है.तो इस तरीके से आपको भी एसा काम मिल जायेगा.

इसके अलाबा सभी कंपनी आपने visual brand तैयार करने के लिए ग्राफिक डिज़ाइनर को hire करता है.तो इसमें भी काम करने का मौका मिलता है.

इसके अलाबा बुक पब्लिकेशन हाउस याफिर पोस्टर तैयार करने बाला कंपनी में जॉब करने का बेहतरीन मौका मिलता है.

तो अगर रिसर्च करके देखा जाये तो ग्राफिक डिजाईन में चमकदार करियर होता है और भाबिशो में भी रहे गा.क्युकी ये काम जितने भी industries के साथ जुड़ा हुवा है बो काफी आच्छे है.

आज आपने क्या सिखा

तो आज मैंने आपको ये सिखाने की कौशिश किया की Graphic Designer Kaise Bane in Hindi और मुझे पूरी उम्मीद है की आपको भी इस आर्टिकल से कुछ सिखने को जरुर मिला होगा.अगर आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़े कुछ सवाल हो तो आप मुझे जरुर पुच सकते हो.

तो आप मुझे comment करके बता सकते हो की ये आर्टिकल ग्राफिक डिज़ाइनर कैसे बने आपको कैसा लगा.क्युकी आपके comment से मुझे भी कुछ सिखने का मौका मिलता है.तो चलिए आपना ख्याल रखियेगा.

फेसबुक पेज 

Leave a Comment