Email  Marketing kya hai in Hindi और इससे पैसे कैसे कमाए?

Email  Marketing kya hai in Hindi और इससे पैसे कैसे कमाए?

Email marketing kya hai:- यदि आपको ये पता है की Email Marketing kya hai in Hindi.तो आपको ये भी पता होना चाहिए की Email marketing से पैसे कैसे कमाए जाते है.तो आज के इस आर्टिकल मै बताऊंगा की ईमेल मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए जाते है.

आभी के समय मै घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए एक नही बल्कि कही सारे तरीका है जिस के जरिये लाखो रुपैया कमाया जा सकता है.हर दिन लोग कुछ ना कुछ सर्च करते है की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाया जाता है.

अगर आप भी ये आर्टिकल पड़ रहे हो तो आप भी ऑनलाइन कुछ ना कुछ करके पैसे कमाना चाहते हो.तो आप अंतिम तक जरुर पड़िए ताकि आपको ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए के बारे मै जानकारी मिले.

अभी के समय मै ज्यादातर लोग offline business करने के अलाबा online business करने मै ज्यादा ध्यान देना चाहता है.लेकिन कुछ एसा भी काम होता है जो की ऑनलाइन नही है.बो अलग बात होता है.

तो ऑनलाइन मै बहुत काम करके बहुत सरे पैसे कमाया जाता है जैसे की Internet marketing, Social Media, Fiverr, Graffic design, youtube video.

ठीक बैसे ही Email marketing भी एक popular तरीका है जिसे आप ढेर सारे पैसे कमा सकते हो बो भी घर बैठे.तो चलिए शुरू करते है की Email Marketing kya hai in Hindi.

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए 

ईमेल मार्केटिंग क्या है?-Email Marketing kya hai in Hindi

Email Marketing kya hai in hindi

अगर आप एक internet यूजर हो तो आप कभी ना कभी marketing के बारे मै जरुर सुना होगा.जैसे की Social Media marketing, Affiliate Marketing.जिससे आपको क्या करना होता है किसी का product याफिर services को promotion यानिकी प्रचार करना पड़ता है.

ठीक बैसे ही आपको किसी दुशरे की product या service को Email के जरिये promotion करना पड़ता है.इसी को ही Email Marketing कहा जाता है.

जैसे की हम लोग रेगुलर एक email ID से किसी दुशरे की email ID मै mail भेजते है.लेकिन यहाँ यानिकी Email marketing मै आपको एक नही बल्कि एक ID से बहुत सारे ID मै Email सेंड करना पड़ता है.

जैसे की मान लीजिये की आप एक email मर्केटर हो और आपके पास हजारो customer का Email Address है.जो की Email marketing करने के लिए आपके पास होना जरुरी है.

और इसमें अगर आपके पास किसी company के मालिक आता है आपना product या service की promotion कराने के लिए.तो आपको क्या करना होता है की उन product के बारे मै सभी Email Address मै mail भेजना पड़ता है.

फिर एसा करने से हजारो लोगो के पास एक साथ mail जाता है.और इससे उन product की बिक्री भी कुछ हो जाता है.

और इसी तरह से ही email भेजने के लिए आपको पैसे भी मिलता है.तो कुछ इस तरीके से ही Email Marketing का business किया जाता है.तो चलिए और जानकारी प्राप्त करते है इनके बारे मै.

Email Marketing kya hai in hindi

Email Marketing करने का फायदा क्या है

बैसे तो अगर देखा जाये तो ये एक बहुत पुराना business मेथड है.लेकिन इसे आप customer से सीधे बात कर सकते हो.इसीलिए इस मेथड को आज के दिन मै कोई भी business को प्रचार करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Email Marketing एक नही बल्कि बहुत सारे फायदे होता है.तो चलिए इनके बारे मै बिस्तार से जानकारी लेते है.

  • Email Marketing मै आप कही तरह का product या services को promotion कर सकते हो.
  • ये Email Marketing के जरिये किसी भी product को promotion करने के लिए खर्च सबसे कम होता है.
  • आप यहाँ पे एक साथ एक ही समय मै हजारो लोगो के पास Email भेज सकते हो.
  • इनमे सीधे कस्टमर से बात किया जाता है इसीलिए product का sale भी बहुत होता है.
  • जो लोग ये services देता है बो लोग हर साल promotion कराके मिलियन $ revenue करता है.
  • Email Marketing मै blogger को भी फायदे होता है बो भी आपने ब्लॉग पोस्ट को ज्यादा लोगो तक पोहचा सकता है.और एसा करने से ब्लॉग मै हजारो ट्रैफिक मिलता है.

तो कुछ इस तरीका से Email Marketing के फायदे होता है.तो चलिए इसके बारे मै और कुछ जानकारी लेते है.

Email Marketing कैसे करे

अभी तक तो आपको पता ही चल गया की ईमेल मार्केटिंग क्या है और ईमेल मार्केटिंग के फायदे क्या क्या है.लेकिन आभी हम जानेंग की Email ,Marketing कैसे किया जाते है.बैसे तो Email marketing करना कोई मुश्किल काम नही है.

  • तो सबसे पहले आपको ये सिधांत लेना होगा की हमे Email marketing क्युए करना है.मतलब की हमे ऑडियंस को टारगेट करना है या सिर्फ ब्लॉग मै traffic लाना है.ताकि आगे जाके चीजो को समझने मै और आसानी हो.
  • फिर आपको एक list बनाना होगा Email ID की.ताकि आप एक एक करके mail भेजा जाये.और Email कलेक्ट करने के लिए आपके पास website या ब्लॉग होना जरुरी है.जिसके जरिये आप ईमेल इक्कठा कर सकते हो.
  • और इसके बाद आपके पास हजारो ईमेल होने के बाद ही मेल भेज सकते हो.आप जिसका भी marketing करने के लिए email भेजना चाहते हो तो इसके लिए मनुअली एक एक करके तो नही भेज सकते हो.
  • लेकिन चिंता का कोई बात नही है Email marketing करने के लिए बहुत सारे Email Marketing Tools मिल जाता है.जिसके जरिये आप एक साथ हजारो ID मै mail भेज सकते हो.जिसका इस्तेमाल आप आसानी कर सकते है.
  • आप जिनको भी email भेजते हो उन ईमेल को इस तरीके से design करके भेजना चाहिए.जब सामने वाला उस email को पड़े तो लागे की उनके लिए ही ये mail भेजा गया है.
  • Affiliate marketing करने के लिए भी Email marketing की जरुरत होता है.और इससे भी आप कोई भी product को promote कर सकते हो आसानी से.

इसी तरीके से ही टार्गेटेड लोगो को Email भेज के ही Email marketing किया जाता है.और आसानी से दुशरे की product या services को promote करके पैसे कमाया जाता है.

ईमेल एड्रेस कैसे इक्कठा कैसे करे

आभी तक तो आपको पता चल गया होगा की ईमेल मार्केटिंग क्या है लेकिन अभी मै आपको बताऊंगा की ईमेल कैसे और कहा से इक्कठा किया जाता है.

शुरुवाती समय मै आपके पास ईमेल एड्रेस नही होता है लेकिन Email marketing करने के लिए आपको email address जुगाड़ करना होगा बो भी रियल.

तो मुख्यो रूपसे email ID कलेक्ट करने के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म होता है.जहा से आपको आसानी से Email ID मिल जाता है.तो चलिए देखते है.

  • अगर आपके पास ब्लॉग या website है तो आप वहा से लोगो का Email Id कलेक्ट कर सकते हो.आपको एक join button बनाना होगा ताकि लोग आपने ईमेल से लॉग इन हो साके.इस तरीके से आपको ईमेल मिल जाता है.
  • अगर आप social media को इस्तेमाल करते हो तो जैसे की Facebook, Twitter, Instagram मै एक्टिव रहते हो.तो यहाँ भी आप आपने friends के साथ product या services का लिंक शेयर कर सकते हो.
  • Facebook मै भी आप थोड़ा पैसे खर्च करके बहुत लोगो के email id कलेक्ट कर सकते हो.तो इन लोगो को भी आप email भेज सकते हो.तो इसी तरीके आप बहुत सरे email एड्रेस कलेक्ट कर सकते हो.

Email Marketing क्यों करे ?

तो आब मै आपको बताऊंगा की Email Marketing क्यों जरुरी है याफिर Email मार्केर्टिंग क्यों सबसे अच्छा है.तो चलिए देखते है.

  • Email marketing आप खुद भी कर सकते हो याफिर अगर आप किसी एजेंसी के माध्यम से service लेना चाहते हो तो भी ले सकते हो.क्युकी इसमें सबसे खर्च कम होता है और रिजल्ट सबसे अच्छा मिलता है.
  • इसमें आप सीधे कस्टमर से connect हो सकते हो.और आप जो भी कार्य करने के लिए ईमेल service लेते हो या देते हो.इसका रिजल्ट तुरंत देखने को मिलता है.
  • Email Marketing मै आप कुछ ही समय मै हजारो लोगो को एक साथ मेल भेज सकते हो और जुड़ सकते हो.और इसका reply भी तुरंत मिलता है.
  • अगर आप एक Email मर्केटर बनना चाहते हो तो नुन्नतम एक laptop और internet कनेक्शन के साथ ही शुरू कर सकते हो.
  • इसमें जो लोग services असल मै लेना चाहते है उन्ही लोगो तक पोह्चाया जा सकता है.यानिकी टारगेट किया हुवा लोगो तक बहुत आसानी से पोह्चाया जा सकता है.

तो इसीलिए आपको Email Marketing करना जरुरी होता है कोई भी बिज़नस को इंस्टेंट बूस्ट करने के लिए.तो चलिए देखते है की कोनसा Email Marketing बेस्ट है.

Best Email सेवा  

  1. AWeber.
  2. ConvertKit.
  3. Mailchimp.
  4. SendinBlue.
  5. Constant Contact.
  6. GetResponse.

तो इतने सारे सॉफ्टवेर के माध्यम से आप Email Marketing कर सकते हो अगर आप ईमेल मार्केटिंग करना चाहते तो.

Conclusion Email Marketing Kya Hai

तो फाइनली आपको आज ये जानकारी मिला की Email Marketing kya Hai In Hindi.तो आजके आर्टिकल आपको कैसा लगा मुझे कमेंट के जरिये जरुर बताएगा.लेकिन मै आपको एक personal बात बताऊंगा की Email Marketing करना मुश्किल काम नही है.बहुत आसन है.

तो मुझे उम्मीद है की आजके आर्टिकल से आपको कुछ सिखने को जरुर मिला होगा.तो कमेंट के जरिये जरुर बताए ताकि आपके बिचारो से मुझे भी कुछ सिखने को मिले.आपना खयाल रखिये.

Facebook Page

Leave a Comment