Depression Symptoms in Hindi | डिप्रेशन की लक्षण क्या है

Depression symptoms in hindi: आज के इस आर्टिकल से हम जानेंगे की डिप्रेशन की लक्षण क्या क्या होता है यानिकी depression symptoms in hindi. आज के समय में सभी के जीबन में आपने कार्य या डेली जीबन को लेकर थोड़ा तनाब, स्ट्रेस रहता ही है.

एसे में बहुत लोगो में मानसिक बीमारी हो जाता है, जो की बाद में धीरे धीरे डिप्रेशन की रूप लेता है. किसी भी ब्यक्ति को डिप्रेशन होने के बाद बो आपने आप ही ठीक हो जाता है.

लेकिन कुछ लोगो के मन में निराशा और दुःख रह जाता है. उन सारे लोगो में ये डिप्रेशन थोड़ा जटिल आकार लेता है. एसे में बो लोग रोजाना जीबन में काम काज सही से नही कर पता है.

तो चलिए देखते है की depression symptoms in hindi क्या होता है, लेकिन उससे पहले जानेंगे की डिप्रेशन क्या होता है.

डिप्रेशन क्या होता है – What is Depression in hindi

depression symptoms in hindi

आपने काम काजो से सभी लोग थोड़ा परिसनी में रहता है, एसे में सभी लोगो के मन में थोड़ा स्ट्रेस हो ही जाता है. और इस थोड़ा सा ही स्ट्रेस बाद में गंभीर रूप लेता है जिसे डिप्रेशन कहा जाता है.

अभी के समय में जो भी पेंडमिक सिचुएशन चल रहा है एसे में सभी कार्य को घर में रहकर ही करना पड़ रहा है. एसे में रिश्तेदारों से मिलना, आपने दोस्तों से मिलना, कही घुमने जाना लगभग बंद हो चूका है.

एसे में बहुत लोगो के मन में कुछ एक प्रकार का चिंता बार बार घूमता रहता है. हलाकि डिप्रेशन उन ब्यक्ति को होता है जो हमेशा तनाब में रहता है. अगर कोई ब्यक्ति लम्बे समय तक इन परिस्थिति में रहता है तो बो धीरे धीरे तनाबग्रस्त जीबन जीने लगता है.

आब हम जानेंगे की depression symptoms in hindi क्या क्या होता है. तो चलिए देखते है.

डिप्रेशन की लक्षण – Depression symptoms in Hindi

आपके मन में जरुर ये ख्याल आएगा की जिनको डिप्रेशन होता है बो हमेशा चिंताग्रस्त रहता है, लेकिन इसके अलाबा भी बहुत सारे लक्षण होता है जिसे जानना आपके लिए बहुत जरुरी होता है. तो चलिए देखते देखते है.

  • हताश होना
  • क्रोध आना
  • थकान महसूस होना
  • चिड़चिड़ापन
  • दुःख
  • कार्य करने में असमर्थ होना
  • खुदको अपराधी मानना
  • दुशरो से अलग रहना
  • निंद में कमी होना
  • उदासी
  • बेचनी
  • घर से बहार ना निकलने की इच्छा
  • किसी एक चीज पर फोकस ना कर पाना
  • मूड हमेशा ख़राब रहना
  • खुदखुशी का ख्याल आना
  • शराब पीना
  • ड्रग्स का इस्तेमाल करना
  • पूरी रात ना सोना
  • दर्द होना
  • पाचनक्रिया में समस्या
  • एनर्जी में कमी

हताश रहना

जिन्हें एक बार डिप्रेशन की बीमारी हो जाता है, बो हमेशा आपने जीबन में हताशा में रहता है. ना कोई काम ढँक से कर पता है ना सकून की जिन्दगी जी पता है. एसे में हताशा उनके जिदगी का साथी बन जाता है.

क्रोध आना

डिप्रेशन संक्रमित ब्यक्ति का क्रोध आना आम बात होता है. जो लोग डिप्रेशन में रहता है उन्हें कुछ भी कहा जाये उनको क्रोध जल्दी आ जाता है. क्युकी डिप्रेशन संक्रिमित ब्यक्ति का मानसिक प्रसिस्थिति बहुत ख़राब रहता है.

थकान महसूस होना

डिप्रेशन संक्रमित ब्यक्ति का मानसिक अबस्ता ख़राब रहता है. कुछ भी खाने का मन नही करता है, सही से खाना नही खाते है. तो इसीलिए कुछ काम करने मन नही लगता है और छोटे मोटे काम करने में थकान महसूस होता है.

depression symptoms in hindi

चिड़चिड़ापन

हमेशा चिड़चिड़ापन होना, कुछ भी कहलो उन्हें अच्छा नही लगना, थोड़ासा कुछ भी कहलो हमेशा चिड़ जाता है. एसे लोगो को समझना है की उनका मानसिक परिस्थिति ख़राब है.

दुखी रहना

किसी एक बिषय को लेकर हमेशा चिंतित रहना और मन ही मन दुखी रहना एक डिप्रेशन संक्रमित ब्यक्ति का लक्षण होता है. ये लोग कुछ भी गलत होता है तो आपने आपको दोषी मानता है और इसीलिए हमेशा दुखी रहता है.

कार्य करने में असमर्थन

हलाकि डिप्रेशन संक्रमित ब्यक्ति का मानसिक अबस्था ख़राब रहता है इसीलिए कुछ भी कार्य करने में मन नही लगता है और अगर कार्य करने की कौशिश करता है तो उसमे असफल होता है.

खुदको अपराधी मानना

कुछ भी हो जाये ये लोग आपने आपको अपराधी मानने लगता है और मन में कोई शांति नही रहता है. एसे लोग जिन्दगी को सही तरीके से नही जी पता है. ये एक बहुत बड़ा depression symptoms होता है.

दुशरो से अलग रहना

डिप्रेशन बीमारी ब्यक्ति हमेशा अकेलापन महसूस करता है और दुशरे लोगो से अलग रहता है. हमेशा खुदको दुशरे लोगो से अलग रखना, ज्यादातर अकेले में रहना पसंद करता है. खुदको समाज से एक दुरी बनाये रखना चाहता है.

निंद में कमी होना   

Depression संक्रमित ब्यक्ति की मानसिक परिस्थिति अच्छा नही रहता है यानिकी स्ट्रेस में रहता है. इसीलिए निंद अच्छे से नही होता है मतलब की निंद पूरी नही होता है. और निंद पूरी नही होने का असर शेहेत में पड़ता है.

उदाशी

हमेशा उदाश रहना ये भी एक कॉमन लक्षण होता है depression का. हलाकि की डिप्रेशन संक्रमित होने से दिमाग में ज्यादा प्रेशर पड़ता है. इसीलिए देमाग से लेकर पुरे शारीर में इनका असार दिखने को मिलता है.

घर से बहार ना निकलने की इच्छा

तनाब में रहना, चिंतित रहना और साथ ही साथ बहार कही जाने की मन ना करना डिप्रेशन संक्रमित लोगो के लिए आम बात होता है. ये लोग हमेशा खुद को आकेला महसूस करता है और जहा रहता है आकेला ही रहता है.

depression symptoms in hindi

किसी एक चीज पर फोकस ना कर पाना

में आप लोगो को बार बार बता रहा हु की डिप्रेशन संक्रमित लोगो की मानसिक अबस्था अच्छा नही रहता है, इसीलिए ये लोग चाह कर भी कुछ भी कार्य सही तरीके से नही कर पता है. और हमेशा एक चीजे पर फोकस नही कर पता है.

खुदख़ुशी का ख्याल आना

हमेशा ये लोग खालि बैठा रहता है और कुछ ना कुछ अजीबो गरीबो सोचते रहता है. एसे में उनके मन में कभी कभी खुदखुशी करने का ख्याल भी आता है. आप लोगोने देखा होगा या तो सुना भी होगा की depression के चलते कही लोग आत्म हत्या कर लेता है. तो ये भी एक बहुत बड़ा depression symptoms in hindi में देखा जाता है.

शराब पिने का आदत

जब किसी ब्यक्ति बहुत परिसनी में रहता है तो बो कुछ नशे करने लगता है, जिसे उन्हें लगता है की नशे करने से उन्हें मानसिक शांति मिलेगा. तो यी में बहुत लोग आपने आपको नशेग्रस्त करता है और ये आदत बन जाता है. जिस के कारन मानसिक और स्वास्थ दोनों में एक साथ इसका बुरा असार पड़ता है.

निंद पूरी ना होना  

जिन्हें डिप्रेशन जैसे बीमारी हो जाता है उन लोगों को रात में नींद आना बहुत मुश्किल हो जाता है. क्युकी मानसिक तनाब में रहता है और इसीलिए ज्यादा चिंतित रहता है. एसे में नींद आना बहुत मुश्किल हो जाता है. कुछ लोगो में एसा भी देखा गया है की इसका उल्टा होता है मतलब की पूरी रात नींद आता है.

पाचनक्रिया में समस्या  

खाना अच्छा नही लगना, सही समय में खाना नही खाना, भूक नही लगना ये सारे लक्षण डिप्रेशन के कारन होता है. और इसीलिए पाचन कार्य सही तरीके से नही होता है जो की एक बहुत बड़ा समस्या होता किसी भी ब्यक्ति के लिए.

एनर्जी में कमी

अगर इतने सारे बीमारी एक साथ किसी ब्यक्ति को हो जाता है तो क्या उसका मानसिक अबस्ता सही रहेगा. इसीलिए शारीर में एनर्जी भी नही रहता है, कुछ कार्य करने में मन नही लगता है. तो ये भी एक depression symptoms in hindi में देखा जाता है.

इनके अलाबा और भी बहुत छोटे मोटे depression symptoms देखा जाता है. जैसे की सर दर्द होना, पुरे बदन में दर्द होना, एकाकी रहना, लोगो से बात करने में अच्छा नही लगना इत्यादि.

Conclusion

आज हम आप लोगो को depression symptoms in hindi के बारे में पूरी जानकारी देने की कौशिश किया. मुझे पूरी उम्मीद है की ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. और आप लोगो को डिप्रेशन की लक्षण के बारे में जरुर पता होना चाहिए. अगर आपके मन में depression symptoms के बारे कुछ भी सवाल हो तो मुझे comment करके पुच सकते हो जिसका जवाब देने की पूरी कौशिश करूँगा।

आगे पड़े             

Meditation\ध्यान की फायदे क्या क्या होता है 

Leave a Comment