Credit card kya hota hai | क्रेडिट कार्ड क्या होता है in hindi

Credit card kya hota hai: क्रेडिट कार्ड एक उधारी खाता की तरह काम करता है, पहले आप खर्च करिए और बाद में चुकाए. तो आज के इस आर्टिकल से हम जानेंगे की आखिर क्रेडिट कार्ड क्या होता है और क्रेडिट कार्ड कैसे काम करता है. तो अंतिम तक बने रहिये ताकि आपको credit card से जुडी सारे जानकारी पता चले.

आगार आप कही कुछ खरीदने के लिए जाते हो और आपके पास जरुरत मुताबिक पैसे नही होता है. तो आप उसे कैसे खरीद सकते हो. कही सारे लोगो के मन में बहुत सारे तरीका आएगा, लेकिन क्या आपको पता है की इससे सबसे आच्छा उपाई होता है credit card से loan लेना.

अगर आपके पास Credit card होता है तो कही पर भी कुछ भी बिना पैसे के ही खरीदारी कर सकते हो. इसीलिए क्रेडिट कार्ड का होना बहुत ही ज्यादा उपयोग होता है. लेकिन आपको हर महीने के अंतिम में जितने भीं पैसे खर्च करते हो उसे पेमेंट करना पड़ता है.

Credit card kya hota hai और कहा से मिलता है, ये सवाल बहुत लोगो के मन में बार बार आता होगा. तो इसीलिए इस आर्टिकल में आपको सारे बाते पता चलेगा की क्रेडिट कार्ड क्या होता है और credit card kya hai.

क्रेडिट कार्ड क्या होता  है – What is Credit Card in Hindi

credit card kya hota hai in hindi

क्रेडिट कार्ड फाइनेंसियल संस्थानों दुवारा जारी किया गया एटीएम कार्ड की तहरा ही एक प्लास्टिक कार्ड होता है. जिस से किसी को भी कही पर भी कुछ भी खरीदने के लिए उधार लेने की सुविधा देता है.

आप जिस भी कंपनी से क्रेडिट कार्ड लेते हो बो आपके क्रेडिट स्कोर को देखते हुए यानिकी आपके पिछले आदान प्रदान को देखते हुए ही उधार देने की लिमिट को तय करता है.

आप जितने भी रुपैया खर्च करते हो उसे बापस payment करने के लिए बैंक आपको 60 दिनों का समय देता है. इसी समय के अन्दर ही आपको इंटरेस्ट के साथ बापस करना होता है.

Credit card काम कैसे करता है

आगार आपको credit कार्ड कैसे काम करता है पता नही है, तो बने रहिये आपको इसका जबाब भी मिल जायेगा.

बैंक आपको क्रेडिट कार्ड क्यों देता है: अगर आपके पास credit card है तो आप बैंक से उधार ले सकते हो यदि बैंक ये समझता सकता है की आप सही समय पर इसे लोटा सकते हो तब. बैंक आपको बस्ताब में रकम देता है खर्च करने के लिए लेकिन ये भी सच है की आपको इसे बापस सही समय पर payment भी करना होगा.

पैसे चुकाने का समय कितने रहता है: बैंक के कुछ नियम, शर्त होता है. उसी के आधार पर ही किसी भी ब्यक्ति को क्रेडिट कार्ड के रूप में उधार देता है. लेकिन ये भी सच है की अगर आप सही समय पर रकम जमा नही कर पाते हो तो आपको जुर्माना भी देता पड़ता है. हलाकि बैंक किसी भी ब्यक्ति को 50-60 दिन तक का समय देता payment करने के लिए.

क्रेडिट कार्ड के फायदे –Benefits of Credit card

अगर आपके पास Credit Card है तो ये आपके लिए बहुती अच्छी खबर है. क्युकी इसके कुछ benefits है जो आपको किसी दूसरे card में देखने को नही मिलते है. तो चलिए जानते है की Credit card kya hota hai  और क्रेडिट कार्ड के फायदे क्या है.

  • क्रेडिट कार्ड होने का सबसे बड़ा फायदा एही है की आपके account में zero balance होने की स्थिति में भी इसका इस्तेमाल कर सकते है. क्योंकि इसमें bank द्वारा money credit की जाती है.
  • आज सभी Shopping mall और general दूकान पर card swipe machine उपलब्ध होता है. जहा आप Credit Card का उपयोग करके कुछ भी खरीदने के लिए payment कर सकते हो.
  • Credit Card का इस्तेमाल आप online shopping करने के लिए कर सकते है. आज almost सभी e-commerce sites आपको e-payment करने का option देती है.
  • क्रेडिट कार्ड को सही तरीके से इस्तेमाल करने से आपका credit score और भी बड़ा सकते हैं जिसकी मदद से आप किसी अन्य तरह के लोन को भी चुका सकते हैं
  • इसके अलाबा क्रेडिट कार्ड को नियेमित इस्तेमाल करने से ग्राहोको को rewards भी मिलता है. जिसे बो बाद में कही घुमने के लिए जाये तो टिकेट बुक कार सकता है और मूवी के लिए भी टिकेट बुक कर सकता है.

Credit card की प्रकार- Types of Credit Card in Hindi

credit card kya hota hai

आज के समय में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल लगातार बड़ रहा है. बड़े बड़े शहर हो या छोटे छोटे शहर हो लग भाग सभी जगह में शोपिंग से लेकर ट्रेवलिंग, रेस्तौरेंट का बिल भी देने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किये जाते है.

तो चलिए देखते है की क्रेडिट कार्ड क्या होता है और क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार का होता है.

1.साधारण क्रेडिट कार्ड: ये कार्ड साधारण लोगो के लिए उपलब्ध होता है, जो लोग पहली बार क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल करने जा रहा है. अमतर पर इस प्रकार के कार्ड का सालाना फ़ीस बहुत कम होता है. इसीलिए इस प्रकार का क्रेडिट कार्ड पर payment करने से कुछ भी अतिरिक्त फायदे नही मिलता है.

2.शोपिंग क्रेडिट कार्ड: जो लोग लगातार खरीदारी करते रहते है उन लोगो के लिए ये क्रेडिट कार्ड बहुत अच्छा होता है. लाइफस्टाइल बस्तु जैसे की कपड़े, जुटे पर अतिरिक्त छुट मिलता है. इस प्रकार के शोपिंग क्रेडिट कार्ड से आप offline और online दो तरह से शोपिंग कर सकते हो. और एसा करने से आपको साल भर में कैशबैक, डिस्काउंट और वाउचर मिलता रहता है.

3.ट्रेवल क्रेडिट कार्ड: ट्रेवल क्रेडिट कार्ड से एयरलाइन्स से लेकर ट्रेन, बस की टिकेट बुकिंग किया जा सकता है और बुकिंग करने से छुट भी मिलता है. सभी बुकिंग में कुछ ना कुछ rewards मिल जाता है. जिसे बाद में रेडीम करके भाबिस्य में उसका उपयोग किया जा सकता है.

4.फ्यूल क्रेडिट कार्ड: इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड में आपको क्या मिल सकता है बो आपको इसका नाम सुनके ही पता चल जायेगा. अगर आप फ्यूल खरीदते समय इस क्रेडिट कार्ड से payment करते हो तो आपको एक्स्ट्रा कैशबैक मिलता है, जिसे साल के अंतिम में ज्यादा बचत हो जाता है.

5.स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड: अभी के समय में स्टूडेंट को भी क्रेडिट कार्ड दिए जा रहा है. ये उन छात्रों को मिलता है जिनका उम्र 18 बर्ष से ऊपर है और जो छात्र कुछ अलग प्रकार का कोर्स करता है यातो ज्यादा पड़ाई करने के लिए बिदेश जाते है. इस प्रकार का क्रेडिट कार्ड में इंटरेस्ट कम होता है.

6.किसान क्रेडिट कार्ड: ये किसान क्रेडिट कार्ड केबल ग्रामीण शेत्रो के किसानो को दिए जाते है. कुछ प्रमुख बैंक ही इस प्रकार का क्रेडिट जारी करता है. किसान चाहे तो आपने मन मुताबिक फसल लगा सकता है. इस प्रकार का क्रेडिट कार्ड में ज्यादा ब्यास नही लिए जाते है किसानो के पास से.

7.बिज़नस क्रेडिट कार्ड: अगर कोई चाहता है की बिज़नस शुरू करना तो बो लोग शुरू कर सकता है इस प्रकार का क्रेडिट कार्ड के सहायता से. हलाकि ये कार्ड बनाया गायका हिया personal खर्च और बिज़नस के खर्च को अलग रखने के लिए.

क्रेडिट कार्ड के नुकसान- Disadvantage of Credit card in Hindi

credit card kya hota hai

आब तक आपको क्रेडिट कार्ड क्या होता है और क्रेडिट के फायदे क्या है के बारे में पता चला. तो चलिए आब देखते है की क्रेडिट कार्ड के नुकसान क्या है.

  • अगर आप अनलिमिटेड खर्च करते हो तो इसका नुकसान आपको महीने के अंत में भुगतान करते समय पता चलेगा की कैसे आपसे एक्स्ट्रा charge के रुपमे ज्यादा पैसे लिए जाता है.
  • क्रेडिट कार्ड का कुछ एसा हिडन पालिसी होता है जिसके बारे में आपको क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल करने के बाद ही पता चलता है और उसके भी फीस ले लेते है.
  • आगर आप महीने के अंत में जितने भी बिल होता है उसे पेमेंट नही कर पते हो तो आपसे हाई चार्ज ले लिए जाते है. हलाकि आपको payment करने के लिए एक्स्ट्रा 20 दिन दिए जाते है.
  • आगार आपके पास एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड होता है तो ये आपके लिए नुकसान दई हो सकता है. क्युकी क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने से आपसे चार्जर्स लिए जाते है. तो इसीलिए आपके इनकम को बड़ाना चाहिए नाकि क्रेडिट कार्ड.
  • आप क्रेडिट कार्ड का बिल भुकतान करने में जितने भी देरी करोगे उतने दिनसे आपको अलग से इंटरेस्ट जोड़ना शुरू कर देता है. इसीलिए क्रेडिट कार्ड लेने से पहले ही आपको सारे Terms और Condition को अच्छे से पड़ लेना चाहिए.

तो ये था क्रेडिट कार्ड के कुछ नुकसान जिसे में आपके साथ शेयर करने की कौशिश किया. तो आगे बड़ते है और देखते है की credit card kya hota hai.

Conclusion

तो आपको आज के आर्टिकल क्रेडिट कार्ड क्या होता है कैसे लगा. तो मुझे पूरी उम्मीद है की ये आर्टिकल से आपको जरुर कुछ सिखने को मिला होगा credit card kya hota hai के बारे में. तो अगर इससे जुड़े आपके मन में और कुछ भी सवाल हो तो आप मुझे comment कर के पुच सकते हो जिसका जवाब में देने की पूरी कौशिश करूँगा. तो आपना ख्याल रखियेगा.

अन्य पड़े …

लोन क्या है और कितने प्रकार का है 

2 thoughts on “Credit card kya hota hai | क्रेडिट कार्ड क्या होता है in hindi”

Leave a Comment