Castor oil in Hindi में पूरी जानकारी | Castor oil meaning in Hindi

Castor oil in Hindi: Castor को अरंडी कहा जाता है यानिकी castor oil को अरंडी का तेल भी कहा जाता है. तो आज इस आर्टिकल के माध्यम से castor oil in hindi के बारे में यानिकी castor oil meaning in hindi के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे. तो चलिए शुरू करते है.

Castor तेल के अयुर्बेदो गुणों के कारन सभी लोग इस तेल से परिचित है. सर्दियो में इसका प्रयोग होता है, स्वास्थ संबंधी बहुत सारे समस्या को दूर करने के लिए castor oil in hindi का प्रयोग किया जाता है.

अरंडी क्या है – What is Arandi / Castor in hindi

castor oil in hindi meaning

 

Castor oil यानिकी अरंडी का तेल अयुर्बेदो चिकित्सा में लगभग हर रोगों के लिए ओषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. सर्दी और बात की रोगों को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल ज्यादा होता है.

इसके अलाबा बालो को लम्बे करने के लिए, सुजन और दर्द को कम करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

अरंडी का तेल क्या है – What is castor oil in hindi

Castor oil को अरंडी की फलियों से प्राप्त किये जाता है. अरंडी का फलो को दबाने से एक चिपचिपा प्रदार्थ निकालता है. जिसे पिईरीफाई करके castor तेल बनाया जाता है. ये तेल पीले रंग का होता है. अरंडी का पोधे सिर्फ भारत और अफ्रीका के कुछ ही स्थान पर पाए जाते है.

आगे हम लोग जानेंगे castor oil के फायदे और नुकसान क्या क्या है, जीसी सभी के लिए जानना बहुत जरुरी होता है.

अरंडी तेल के फायदे- Benefits of Castor oil in hindi

अरंडी के तेल यानिकी Castor oil में बहुत सारे ओषधी गुण है जिसके कारन इस तेल का बहुत ज्यादा डिमांड है. तो अभी हम एक एक कर के देखेंगे की अरंडी तेल का क्या क्या फायदे है यानिकी Benefits of castor oil.

दर्द दूर करने में – Castor oil benefits for pain

benefits of castor oil in hindi

 

अगर आपके शारीर में किसी भी कारन कही पर भी दर्द होता है तो घबराने की जरुरत नही है. आप को अरंडी के तेल लेना है और साथ में लहसुन का कुछ दाना लेना है, इसे एक साथ गरम करना है. उसके बाद दर्द हुवा जगह में अच्छे से गरम हुवा तेल से मालिश करना है.

एसा करने से आपका दर्द तुरंत गाएब हो जायेगा और आपको अच्छा महसूस होगा. अरंडी तेल बहुत काम आत है.

घाव जल्द भरे – Castor oil benefits for Wound

अगर किसी प्रकार की घाव होता है याफिर कही चोट लगता है तो इसे बहुत जल्द ठीक करने के लिए अरंडी का तेल बहुत काम में आता है. castor oil को अगर आप घाव की जगह पे लगाते हो तो उस घाव को जल्द से भरने में मदद करता है. और साथ ही ये तेल आपकी घाव को फयेलने में भी रोकता है.

वजन कम करने में – Castor oil benefits for weight loss

अक्षर लोग आज काल आपने वजन को लेकर बहुत चिंतित है क्युकी लोगो को फिट रहना बहुत जरुरी है. तो इसीलिए कुछ लोग आपने वजन को कम करने के लिए बहुत कुछ करता है लेकिन उन्हें सही रिजल्ट सायेद नही मिलता है.

तो एसे में अगर कोई व्यक्ति पानी में अदरक डालकर गरम करता है फिर उस गरम पानी को चन कर उसमे अरंडी तेल के कीच बुँदे मिलाकर सुभे पिता है. तो उन्हें जरुर आपने वजन में कुछ फरक देखने को मिलेगा.

सरदर्द, जुकाम दूर करे – Castor oil benefits for cold, caugh 

जूकाम और सर्दी होना आम बात होता है इसीलिए, जब भी आपको या आपके परिबार के किसी को भी जुकाम हो जता है. तो आप castor oil यानिकी अरंडी के तेल को गरम कर के नाक में लगा सकते हो और आपने छाती में इस गरम तेल से मालिश कर सकते हो.

एसा करने से आपको तुरंत आराम महसूस होगा और बहुत जल्दी जुकाम सही हो जायेगा.

बालो लम्बे करने में – castor oil benefits for hair

benefits of castor oil in hindi

अक्सर देखा गया है की बालो का समस्या काफी सार लोगो में है. आज के दिन में बालो में बहुत सारे समस्या देखा जाता है जैसे की बाल टूटना, बाल सफ़ेद होना, बाल की ग्रोथ कम होना. तो इस सारे समस्या को दूर करने के लिए आप सभ अरंडी के तेल castor oil in hindi को इस्तेमाल कर सकते हो.

जिन लोगो को ये समस्या है उन लोगो को अरंडी के ताल को लेना है और आपने बालोमे लगाके मेसेज करना है. और लगभग 12 घंटे आपने बालो में लगाके रखना है. एसा करने से आपका बालों का जो भी समस्या है बो दूर हो जायेगा, बाल घाना भी होगा.

बालो को सफ़ेद होने से रोके- Casstor oil benefits for White hair   

बालो का सफ़ेद होना ये भी आज के दिन में एक कॉमन समस्या है. हलाकि उम्र होने के साथ साथ बाल सफ़ेद होना आम बात है लेकिन जिन लोगो का बाल कम उम्र में ही सफ़ेद होने लगते है. बो सारे लोग आपने बालो में अरंडी के तेल लगा सकते हो.

अरंडी के तेल आपने बालों में लगाने से जिस तरीके से बलोको झाड़ना रोखता है ठीक बैसे ही बालों को सफ़ेद होने से भी रोखते है. अगर आप समां परिमाण सरसों के तेल और अरंडी के तेल आपने बालों में लगते हो तो आपका बाल कभी भी सफ़ेद नही होगा. तो ये चीजे आप सब एक बार इस्तेमाल कर सकते हो.

अलर्जी दूर करे – Castor oil benefits in hindi

अगर आपके या आपके आसपास किसी को भी अलर्जी की समस्या है तो उन्हें आप जरुर अरंडी के तेल को इस्तेमाल करने के लिए बोल सकते हो. क्यों की अलर्जी को ठीक करने के लिए अरंडी के तेल इस्तेमाल किये जाते है और ठीक भी होते है.

हलाकि जिनके शारीर में अलर्जी है उनके शारीर में दाने दाने से होता है और बहुत खुजली होते है.तो अगर आप उन दाने दाने जगह पर अरंडी के तेल को लगाते हो और थोड़ासा मालिश करते हो तो आपका अलर्जी बहुत जल्दी ही ठीक हो जायेगा.

लेकिन ये हमेशा के लिए ठीक नही होता है, इसीलिए आपको किसी अच्छे डॉक्टर को ही दिखने की सलाह दूंगा. तो आप तुरंत अलर्जी को ठीक करने के लिए अरंडी के तेल हको इस्तेमाल कर सकते हो.

अरंडी तेल के नुकसान – Castor oil side effect in hindi

अभी तक आपको मैंने अरंडी के तेल की फायदे के बारे में बताया. लेकिन क्या आपको पता है कि अरंडी तेल के कुछ side effect भी है अगर नही पता है तो चलिए देखे है की Castor oil side effect in hindi.

  • अगर castor oil को अधिक मात्रा में शेबन किया जाता है तो उल्टी और चक्कर जैसा बीमारी के साथ साथ ओंन्य बीमारी भी हो सकता है.
  • जिन लोगो का त्यचा बहुत संवेदशील है उन्हें castor oil इस्तेमाल करने से अलर्जी हो सकता है.
  • जो महिला आपने बच्चे को स्तनपान कराता है और जो महिला गर्भाबती है उन्हें castor oil इस्तेमाल करने से पहले जरुर डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए.
  • Castor oil गर्मी प्रकृतिर होने के कारन गर्भिबती महिला का गर्भपात के जैसा मामले भी सामने आया है.
  • बच्चो की मुह या आँख के आसपास कभी भी अरंडी के तेल को ना लगाये क्युकी अरंडी के तेल जिस पेड़ के बीज से बनता है उस पेड़ में बिसाक्त होता है।

Conclusion

तो आज के ये आर्टिकल Castor oil in Hindi में आपको castor यानिकी अरंडी के तेल के बारे में पूरी जानकारी देने की कौशिश किया. तो मुझे पूरी उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल Castor oil meaning in hindi से इसके बारे सही जानकारी प्राप्त हुवा होगा.

तो इसके बारे में अगर आपके पास कोई जानकारी हो तो भी आप comment के जरिये बता सकते हो, तो चलिए आपना ख्याल रखियेगा.

Also reading….

Olive Oil kya hai in hIndi

 

Leave a Comment