Captcha Code kya hota hai | क्या है Captcha Code Meaning in Hindi  

Captcha Code in Hindi: आज के Digital युग में जो भी लोग internet इस्तेमाल करते है उन सारे लोगो को Captcha Code Kya hota hai, Captcha Code Kya hai, Captcha Code meaning in hindi के बारे में जानना बहुत जरुरी है. बहुत समय हम सभी लोग Captcha Code तो भर देते है लेकिन हमे ये नही पता होता है की आखिर ये Captcha Code क्यों भरना जरुरी होता है. लेकिन Captcha Code kya hai इनके बारे में सही जानकारी ना होने के कारन बहुत लोग परेशानी में पड़ जाता है.

लेकिन आप लोगो को परेशानी होने की जरुरत नही है, इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंतिम तक जरुर पड़िए ताकि आपको Captcha Code से जुड़े सारे सवालो के जबाब जैसे की Captcha Code kya hota hai | Captcha Code Meaning in Hindi | कैप्चा कोड क्या है | Captcha Code in Hindi | Captcha Code kya hai | Captcha Code Kya Hota Hai in Hindi | What is Captcha Code in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल जायेगा.

captcha code kya hota hai

Captcha Code Kya Hai in Hindi

अगर आप एक इन्टरनेट यूजर हो तो आप जरुर किसी ना किसी वेबसाइट में जाके रजिस्ट्रेशन करते वक्त याफिर किसी कारन पेमेंट करते वक्त कुछ आजिबो गरीबो करैक्टर आपको फिल करने के लिए कहा जाता है. और आप उसे देख कर यानिकी उसे पूरा करते वक़्त समझ ही नही पते हो की बो करैक्टर क्या है और परेशानी में पड़ जाते हो. एसा परेशानी सभी के साथ होता है. हलाकि आपके स्क्रीन में जो भी ये करैक्टर होता है इसी की ही Captcha Code कहा जाता है.

हलाकि Captcha Code security Check करने के लिए दिया जाता है. Captcha Code के जरिये वेबसाइट कोण ऑपरेट कर रहा है, एक Robot या एक इंसान ये तय किया जा सकता है. आसान भाषा में समझने की कौशिश करे तो एक मशीन और एक इंसानो में फरक करने के लिए ही Captcha Code को इस्तेमाल किया जाता है.

Captcha Code Meaning in Hindi

Captcha Code की meaning को अच्छे से समझने की कौशिश करे तो CAPTCHA का फुल फॉर्म होता है Completed Automated Public Turing Test to Tell Computers and Human Aparts. तो CAPTCHA एक एसा tools है जिनके इस्तेमाल करके बहती आसानी से पता लगा सकते है कि कोन सा users real है और कोन सा users Automated है. तो आप लोग जब भी कोई वेबसाइट में जा कर किसी भी प्रकार की फॉर्म फिल आप करते हो तो आप के सामने जरुर इस प्रकार का captcha कोड आएगा. और कुछ एसा characters औएगा जिसे type करना कभी कभी मुश्किल हो जाता है.

Captcha Code kya hota hai

में आपको पहले ही बता चूका ही की की Captcha code के मदद से ये पता लगाया जा सकता है की users एक real person है या एक robots है. क्युकी जितने भी website है उसे सिर्फ और सिर्फ इंसानों ही इस्तेमाल कर पाए ना की robots. इसीलिए ही ये Captcha code को इस्तेमाल किया जाता है.

Captcha Code की इतिहास – History of Captcha Code

सन 2000 में इसका अबिस्कार किया था  “गौसबेक लेवचिन वेस्ट” ने आपने ही वेबसाइट idrive.com को सुरक्षित रखने के लिए. ये Captcha कोड सफल हुए भी थे इसीलिए बाद में बड़े बड़े सर्च इंजन जैसे की Yahoo, और आभी के समय लगभग सारे सर्च इंजन इस Captcha कोड को इस्तेमाल कर रहा है और सभी वेबसाइट ओनर आपना वेबसाइट को सुरक्षित रखने के लिए.

Captcha Code क्यों इस्तेमाल किये जाते है

आगर आसान भासा में समाझने की कौशिश करे की captcha code क्यों इस्तेमाल करे तो इसका इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ Spammers को रोकने के लिए किया जाता है. जिस Captcha Code को केबल एक इन्सान ही solve कर सके न की किसी प्रकार का मशीन.

Captcha Code को कुछ इस प्रकार से बिकृत इमेज के साथ बनाया जाता है जो की किसी भी मशीन या robots के लिए उसे समझना  ना के बराबर होता है केबल ये इमागेसको एक इन्सान ही पड़ सकता है और इसका मतलब निकल सकता है.

आप लोगो की जानकारी के लिए बतादू की आज तक दुनिया में एसा कोई भी algorithm नही बना है जो की Captcha Code को track कर के फिल कर साके.

अगर किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट famous हो जाता है तो उसमे भर भर के ट्रैफिक आएगा और अगर उसमे Captca Code को इस्तेमाल नही किया जाता है तो उस वेबसाइट में बहुत ही ज्यादा spam message आने लग जायेगा. और सोचिये उनको कितना नुकसान होगा. तो इसी कारन ही Captcha Code को इस्तेमाल किया जाता है.

Captcha Code Full Form in Hindi

Captcha Code का Full Form होता है “Completed Automated Public Turing Test to Tell Computers and Human Aparts”.

Captcha Code के फायदे – Benefits of Captcha Code

तो में आपको बतादू की आप जब कभी भी Captcha Code को type करते जाते हो तो आप कही ना कही थोड़ासा परेशान हो जाते हो और मन ही मन ये सोचते हो की अगर Captcha Code ना होता तो कितना अच्छा होता. लेकिन आज में आपको Captcha Code के जो भि फायदे के बारे में बताऊंगा, ये जानने के बाद आप लोग Captcha Code के बारे में कभी भी सिकायेत नही करोगे.

तो चलिए देखते है की Caoptcha Code के फायदे क्या क्या है.

  • Digital युग में जितने भी टेक्नोलॉजी आकर ज़िंदगी को आगे ले जा रहा है, उतना ही टेक्नोलॉजी unsecure होते जा रहा है. इसी टेक्नोलॉजी को secure करने के लिए ही  Captcha Code इस्तेमाल किया जाता है.
  • अगर आप किसी वेबसाइट में Captcha Code नही लगाते हो तो ये भी हो सकता है की किसी Spammer आकर आपका वेबसाइट को down कर सकता है. तो Captcha आपका वेबसाइट को Spammer के हाथ से बचाता है.
  • Captcha Code लगाकर आपना वेबसाइट को bots से और robots से बचा सकते हो.
  • आपने website को Spam कमेंट से Captcha Code बचाता है.
  • Website / Blog को Dictionary Attack से बचाता है.
  • आपना वेबसाइट को सभी तरहा का नुकसान से Captcha बचाता है.

Captcha Code का बहुत सारे फायदे है इसीलिए ही तो आज के समय में लगभग सभी बड़े बड़े website या ब्लॉग आपना वेबसाइट में Captcha Code का इस्तेमाल करते है.

लेकिन में आपको बतादू की जैसे की Captcha Code के फायदे है ठीक बैसे ही Captcha Code का कुछ नुकसान भी है जिसे जानना आपके लिए बहुत जरुरी है. तो चलिए Captcha Code का नुकसान के बारे में डिटेल्स में जानते है.

Captcha Code की नुकसान क्या क्या है  

अगर किसी चीज में फायदे है तो उनमे फायदे के चक्कर में उनमे कुछ नुकसान भी है. जैसे की

  • बहुत समय Captcha Code में अजीबो गरीबो characters होने के कारन पड़ने में दिक्कत होता है.
  • अगर यूजर का इंटरनेट का स्पीड कम है तो बहुत समय Captcha Code नही Show होते है और यूजर experience बहुत बुरा रहता है.
  • अगर आपका ऑनलाइन दूकान है और आप बहुत लोगो के लिए कुछ ID बना रहे हो तो उस समय एक एक ID बनाने में बहुत समय लग जाता है.
  • कुछ Captcha एसा भी होता है जो की कुछ कुछ browser में support नही करता है.

तो अगर आप Captcha Code के नुकसान को पड़ लिए हो तो आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की Captcha के नुकसान से ज्यादा फायदे है तभी तो इसे इसका इस्तेमाल ज्यादा होने लगा है.

Types of Captcha Code in Hindi – Captcha के प्रकार

अगर आप एक इंटरनेट यूजर हो तो आपको जरुर पता होगा की जब भी आप अलग अलग वेबसाइट में जाते हो तो आपको कुछ अलग अलग तरह का Captcha Code दिखने को मिलता है. लेकिन क्या आपको पता है की Captcha Code in Hindi का भी अलग अलग प्रकार होता है. तो चलिए देखते है.

1.Text Captcha :- इस प्रकार का Captcha Code में जो भी puzzle Characters होता है बो Text Captcha होता है. इस तरह का text को users को देख के सही से type करना होता है. उसके बाद ही वेबसाइट में आगे बड़ सकता है.

2.Image Captcha :- इस तरह का Captcha में जो भी puzzle आता है बो image के रूप में होता है. जिस से users को image से characters को समझना होता है और वेबसाइट में फिल करना पड़ता है.

3.Audio Captcha :- इस तरह का Captcha में आपको एक Audio सुनाए देता है जिसमे कुछ characters के बारे में बताए जाते है. जिसे आपको फिल आप करना पड़ता है.

4.Question Solve Captcha :- इस प्रकार का Captcha में आपको कुछ question दिए जाते है जैसे की 2+5 =? तो इसका सही जवाब आपको फिल करना पड़ता है.

5.Not Robot Captcha :- इस प्रकार का Captcha को सन 2014 लांच किया गया था. लेकिन ये Captcha बहुत तेजी से इस्तेमाल होने लगा. और इसका एक ही कारन है की इस में users को कुछ भी Characters type करने की जरूरते नही होते है सिर्फ और सिर्फ I am not a robot पर टिक मार्क करना पड़ता है.

6.3D Captcha :- इस प्रकार का Captcha में 3D के रूप में Text दिए जाते है जिसे पहचान के users को फिल आप करना पड़ता है.

7.NLP Captcha :- इस प्रकार का Captcha इस्तेमाल किया जाता है Advertising based वेबसाइट में. यहाँ users को कुछ ads दिखाया जाता है जो देख के सबालो का जबाब देना पड़ता है.

ReCaptcha kya hota hai

Re Captcha गूगल का एक सर्विस है जिसे आप आपने website / Blog पर लगाके आपना साईट को spammer के हाथ से बचा सकते हो. इस प्रकार का Captcha भी Captcha code की तरह काम करता है. जिसके जरिये आप ये पता लगा सकते हो की users एक human है या एक robots. तो आपको सायेद recaptcha kya hai इसके बारे में पता चल गया होगा.

Captcha Code Kaise Solve Kare in HIndi

अभी तक तो आप लोगो को ये पता चल चूका होगा की सभी वेबसाइट में Captcha Code होना कितना जरुरी है और किसी भी प्रकार का Captcha Code को solve करना एक मशीन के लिए कितना कठिन है. लेकिन आप लोगो को Captcha Code solve करना कठिन काम लगता होगा लेकिन में आपको बतादू की Captcha solve करना बेहद आसान होता है.

मानता हु की जो बाँदा नया होगा उसे Captcha Code को समाझके टाइप करना कठिन लगता होगा लेकिन आपको ये तो जरुर पता है की captcha code में कुछ characters होता है. जिसे अगर आप ध्यान से देखते हो तो आपको जरुर समझ में आ जायेगा. क्यों की Captcha Code इंसानों के लिए ही बनाया जाता है जिसे बो फिल कर पाए ना की एक मशीन के लिए.

लेकिन अगर आप किसी एक puzzle code को समझ नही पा रहे हो तो दुसरे captcha को तुरंत ही refresh करके देख सकते हो. तो इस तरीके से आप Captcha Code फिल कर सकते हो.

Captcha Code से पैसे कैसे कमाए

अभी तक तो आपको ये जरुर पता लग चूका होगा की captcha code kya hai और captcha code कैसे solve किया जाता है. लेकिन आप लोगो को ये भी जानना बेहद जरुरी है की Captcha Code solve करके पैसे भी कमाया जाता है. Captcha Code फिल करके बहुत लोग लाखो रुपैया घर बैठे कमा रहा है.

एसा बहुत सारे वेबसाइट है जहा से आप लाखो रुपैया कमा सकते हो लेकिन ये निर्भर करता है की आप कितने जल्दी Captcha को solve कर रहे हो.

Captcha Code की भविष्य क्या होगा

जब से किसी भी वेबसाइट पर Captca Code को इस्तेमाल किया जा रहा है सिक्यूरिटी के लिए तब से इसका डिमांड बहुत ज्याद बड़ चूका है. आप एक चीज ध्यान से देखिये गा की अगर आप किसी भी Captcha Code को टाइप करते वक़्त गलत character type कर देते हो तो आपको वेबसाइट में आगे बड़ने नही देते है. तो आपने सोचा है की किसी वेबसाइट के लिए captcha कितना जरुरी है.

आज काल captcha code में भी परिबर्तन देखा जा रहा है. जब भी आप गलत captcha type करते हो तो तब धीरे धीरे और भी कठिन कोड आपके सामने दिखाया जाता है. क्यों की आज काल टेक्नोलॉजी इतना advance होता जा रहा है की कोई भी device simple Captcha को Solve करने में सक्षम होता है.

तो मुझे पूरी उम्मीद है की आप लोगो को आज के आर्टिकल Captcha Code kya hota hai, Captcha Code kya hai, Captcha Code Meaning in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल चूका होगा. इस पोस्ट से जुड़े आपके मन में और भी सवाल हो तो आप मुझे कमेंट के जरिये पुच सकते हो जिसका जवाब में देने की कौशिश करूँगा. अगर आप इस पोस्ट को पूरा पड़ते पड़ते एहा तक आये हो तो आप को बहत बहत धन्यवाद.

ये भी पड़ सकते है ….

Symptoms of Dengue in Hindi 

Leave a Comment