Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए

Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए

क्या आप जानना चाहते हो की Affiliate marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए.तो आज के इस post में बताऊंगा कि किस तरह से आप घर पे बेठ के ऑनलाइन एफिलिएट मार्किट के जरिये कम मेहनत करके ज्यादा पैसे कामा सकते हो.

आज काल तो सभी लोग computer, internet, online shopping और marketing करता हे.आजकाल सभी लोग online shopping ज्यादा करने लगा है.इसलिए बहुत सारे लोग online व्यापर करने के लिए e-commerce site और personal blog बनाकर पैसे कमा रहे है.

तो जो लोग online खरीदारी करते है और जो लोग online business करता है उनको एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है के बारे में जरुर पता होगा.बहुत से blogger आपने ब्लॉग में affiliate link को इस्तेमाल करके अच्छा खासा पैसे कमाता है.और कुछ लोग आपने ब्लॉग मै affiliate link को इस्तेमाल नही करता है.

आसल में Affiliate marketing का मतलब होता हे बिना सामान की दुकान.Affiliate marketing क्या है को लेके बहत सारे लोगो के मन में बहत सारे सवाल होते है की इसा कैसे संभव है की बिना सामान के दुकान होता है और सामान बेच के पैसे भी कमाया जाते है.

तो एसा बिलकुल होता है.आपको दुसरे की दुकान की सामान को बेचना होता हे और इसमें आपको दुकान मालिक कमीसन देता है.तो आज के इस post के जरिये में affiliate marketing से जुड़े सभी सवाल का एक एक करके जबाब दूंगा.

Affiliate marketing का एसा तरीका है की आपको किसी भि दुकान का याफिर किसी कंपनी का सामान को आपने ब्लॉग मै प्रमोट करना होता है.तो आगार आपका ब्लॉग से कोई सामान खरीदता है तो आपको उस दुकान से याफिर कंपनी से कमीसन मिलता है.इस तरह से आपको affiliate marketing के जरिये पैसे मिलता है.

Successful Blogger कैसे बने  पूरी जानकारी in Hindi

Google Adsense क्या है पूरी जानकारी in Hindi

Affiliate marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए-(What is affiliate marketing in Hindi)

affiliate marketing क्या है

Affiliate marketing एक इसा रास्ता है इससे आप आपना blog में किसी भी तरह का product को बेच सकते हो.जैसे की Fashion, Lifestyle, Electronic इत्यादी आप product सामिल कर सकते हो.तो इसा product बेच ने के लिए आपका blog में हर दिन कमसे कम 4000 visitors की जरुरत है.

तो अगर आपका blog नया हे तो आपको affiliate से ज्यादा मुनाफा नही होगा.क्युकी आपका blog से जब कोई सामान ख़रीदे गा तभी आपको कमीसन मिलेगा.

Affiliate marketing एक बहुत आसन माध्यम हे पैसे कमाने का.सिर्फ ब्लॉग या website ही नही आप अपने Instagram page, facebook page में भी आप Affiliate link शेयर कर सकते हो.आपका follower जितना होगा उतना पैसा कमाने का मौका मिलेगा.

Affiliate marketing कैसे काम करता है?

जो लोग online field से जुड़ा हुवा हे जैसे की जो लोग blogging करता हे और online खरीदारी से जुड़ा हुवा हे उन्हें जरुर पता होना चाहिए की कैसे affiliate marketing काम करता हे.कोई company या organization अपने product की ज्यादा sale करने के लिए product को promote करने के लिए affiliate program शुरु करता हे.

जो भी company product को sale करने के लिए affiliate program सुरु करता हे बो हार product के ऊपर commission देता हे.इन company आपने product को sale करने के लिए एक affiliate link provide करता हे.

तब कोई blogger उन्ही link को आपने website में पब्लिश करता हे याफिर बैनर लगा देता हे.फिर कोई visitor उन्ही blog में visit करते हुए उन्ही link पे जब click करता हे तब उस company के main website में पोहाच जाते हे.

तभी अगर visitor कोई product या कोई program खरीदता हे तब जाके वह company उस blogger को इसके बदले में commission प्रदान करता है.

Affiliate marketing क्या है अच्छे से समझे

तो इस affiliate program से जो लोग जुड़ना चाहते हे उन्हें कुछ विषय में जानकारी होना बहत जरुरी हे.तो चलिए और भी कुछ विषोय के बारे में जानकारी प्राप्त करते हे.

  • Affiliates:-Affiliates उन लोगो को कहा जाता हे जो ब्यक्ति किसी भी company का affiliate program से जुड़े रह के उनका product को आपने website या blog में promote करता हे.तो affiliates कोई भी हो सकता हे,एक student भी,एक teacher भी और एक साधारण जनगन भी हो सकता हे.
  • Affiliate ID:- Affiliate program के तरफ से हर affiliate को sign up करते समय एक unique ID दिए जाती हे.ये ID हर affiliates का अलग अलग होती हे.जो खरीदारी के बारे में जानकारी जुटाने में मदद करता हे.इस ID के मदद affiliate आपने Affiliates Account में login होके अपने account के बारे में जानकारी पता कर सकते हो.
  • Affiliate Marketplace:-बहत सारे company या organization हे जो की अलग अलग categories में program offer करता हे.इससे Affiliate Marketplace कहते हे.
  • Affiliate link:-Affiliate link उस link को कहते है जो की company दुवारा product को promote करने के लिए provide किया जाता हे.इन्ही link को कोई भी blogger आपने ब्लॉग में post करते हे.और इसी link में click करने के बाद product के या company के website में पोहोच जाते हे.उसके बाद कोई भी product खरीद सकता हे.
  • Link Clocking:-जब कोई ब्यक्ति affiliate program से product का affiliate link लेते हे तो बो बहत लम्बे होने के कारन देखने में आच्छे नही लगता हे तो एसे links को URL shortner का इस्तेमाल करके छोटा किया जाता हे.इस process को Link Clocking कहा जाता हे.
  • Commission:-जब कोई blogger किसी भी product को successfully selling करता हे तब उनको जो amount affiliate के ताराप से निलती हे उसे commission कहा जाते हे.किस product में commission की रूप से कितने percent amount मिलेगा वो पहले से ही terms में बताया जाता हे.
  • Payment Mode:-Affiliate selling से जो commission मिलता हे उसे commission को पाने की तरीका को payment mode कहता हे.अलग अलग company payment देने के लिए अलग अलग mode offer करता हे,जैसे की chaque, PayPal इत्यादी.

आज के समय में एसा बहत सरे blogger हे जो की Affiliate marketing से अच्छा खासा पैसा कमा रहा हे.एक अकड़े के अनुसार ये साबित हुआ हे की google Ad या किसी अन्य Ad network से भी ज्यादा पैसे कमाया जा सकता हे Affiliate marketing से.

Affiliate Marketing के फायदे

अभी तक तो आपने समझ गए होंगे की affiliate marketing क्या हे,affiliate market कैसे काम करता हे और affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए जाता हे.अब हम बात करेंगे की एफिलिएट marketing के फायदे क्या क्या हे,जो की एक एफिलिएट को जानना बहत जरुरी हे.तो चलिए जानते हे.

  • हलाकि बहुत लोग website या blog खोलते हे Affiliate marketing करने के लिए लेकिन आप website या blog के बिना भी affiliate marketing कर सकते हो.
  • Affiliate marketing करने के लिए आपके ब्लॉग या website में approval लेना जरुरी नही हे.अगर आपके पास visitors हे तो आप पहले दिन से ही affiliate business सुरु कर सकते हो.
  • किसी भी company या organization की affiliate program से join होना बिलकुल free में होता हे,और ये तरीका बहत आसान हे कोई भी join हो सकता हे.
  • किसी भी company या organization के साथ affiliate business करने के लिए कोई investment नही करना पड़ता हे,ये बिलकुल free होता हे.
  • सिर्फ आपको एक affiliate account होना जरुरी हे और आपको affiliate link को आपने किसी भी platform में शेयर करना पड़ता हे.
  • Affiliate marketing करने के लिए आप आपने किसी भी platform पे जैसे की facebook twitter या किसी भी social platform पे शेयर कर सकते जहा पे आपका followers हे.

Affiliate marketing करने के लिए सबसे बेहतर Affiliate marketplace

वेसे तो आपको बहत सरे company का website मिल जायेगा जिसके affiliate program को join करके आपना business start कर सकते हो.लेकिन इनमे से सबसे भरेसेमंद और ज्यादा पैसे देने बाला website पाना बहुत मुस्किल हे.

लेकिन बहत सरे website हे जिसके साथ आप आँख बन्द करके business कर सकते हो,जैसे की:-

  • Amazon Affiliate
  • Flipkart Affiliate
  • Snapdeal Affiliate
  • Shopclues Affiliate
  • Clickbank Affiliate
  • E-Bay Affiliate

और भी बहत सरे company हे जिसके साथ आप Affiliate business कर सकते हो.

affiliate marketing kya hai

Affiliate program को join कैसे करे

Affiliate program को join करना बहत आसान और सरल हे लेकिन join करने के लिए बहत कुछ चीजो का अबसकता नही हे,निचे दिए गए जानकारी चाहिए:

  • Computer या Mobile
  • Email Id
  • आपना पूरा नाम
  • आपका पूरा Address
  • Bank Details
  • Pancard
  • Blog या Website

Affiliate Program क्या है(Affiliate Marketing क्या है)

बहत सरे नये और पुराने company हे जो की चाहते हे आपने product को promote करने.और एसा करने के लिए बहत सरे member join करबा ता हे.और उन सभी member को सामान का selling के हिसाब से Commission प्रदान करता हे.इसी process को Affiliate Program कहा जाता हे.

इसे हर affiliate को आपने blog या website में product या program को promote करना पड़ता हे.

Affiliate marketing करने के लिए blog या website होना जरुरी हे?

हलाकि affiliate marketing करने के लिए आपके पास blog या website तो होना जरुरी नही हे.लेकिन affiliate marketing करने के लिए आपके पास visitors होना चाहिए.तो इसी लिए अगर आपके पास website या blog हे तो इसमें visitors आपको लाने की जरुरी नही हे,visitors खुद व खुद आजाये गा.

बरना अगर आपके पास अलग social platform में followers हे तो वहा पे आप affiliate marketing कर सकते हो,इसमें से आपको blog या website होना जरुरी नही हे.

Affiliate Marketing से कितने पैसे कमाया जा सकता है 

हलाकि affiliate marketing से आप कितने पैसे कमा सकते हो इसका कोई अकड़ा नही हे.आप इससे बहत सरे पैसे कमा सकते हो.हजारो से लाखो तक कमाने का मौका आपको देता हे.लेकिन आप affiliate market कितना कमा सकते हो ये पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता हे.

आपके पास कितना visitors हे और आप कितने सामान सेल कर सकते हो.उसके ऊपर निर्भर करता हे की आप कितने पैसे कमा सकते हो.लेकिन एक बात आपको ध्यान में रखना होगा की आपके जितने भी followers हे आपके ऊपर उनका विसवास होना जरुरी हे तभी आपसे product खरीदेगा.

एक ही website में Ad और affiliate link एक साथ किया जा सकता हे

हर नये blogger और affiliates के मन में जरुर ये सवाल होता हे की एक ही website या blog में एक साथ किसी ad network और affiliates marketing किया जा सकते हे.लेकिन में आपको बतादू की एइसा बिलकुल कर सकते बिना कोई दिक्कत के.बहत सरे इसा website हे जो ad network से ज्यादा affiliate marketing से पैसे कमाता हे.

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

आज के समय में internet से पैसे कामने का बहत सरे तरीका हे उनमे से affiliate market एक बहत बड़े जरिया हे.Online पैसे कमाने के लिए बहत सरे blogger affiliate marketing से जुड़े हुए हे और अच्छा खासा पैसे कमा रहा हे.

Affiliate marketing से income करने के लिए सभी को affiliate program से register करना होगा.Register करने के बाद उनका product का link को आपने ब्लॉग या website पे add करना होगा.

जब कोई visitors आपके blog में visit करते हुए उसी affiliate link में click करके कोई भी product खरीदता हे तब उस company आपको यानिकी blogger को commission प्रदान करता हे.

इसके वाद आपको ये जानना होगा की कोण सा company हे जो की affiliate program offer करता हे.तो internet पे एसा बहत सरे company हे जो की affiliate program offer करता हे.इनमे से सबसे famous हे Amazon, Flipkart, GoDaddy etc.

आप किसी भीं company से आप जुड़ सकते हो और उनका product की link को इस्तेमाल करके बहत सरे पैसे कमा सकते हो.किसी भी affiliate program को register करने के लिए किसी भी तरह का pay नही करना पड़ेगा.

वैसे तो बहत सरे company के affiliate program से जुड़ सकते हो लेकिन एक बात बता दू की किसी नये company से जुड़ ने से पहले उसका Terms और Conditions को जरुर पड़के register करिए.

Affiliate Program से payment कैसे मिलता हे?

जिस company का affiliate program से आप जुड़े रहते हो उनके ऊपर depend करता हे हे की वो आपने affiliates को payment देने के लिए कोनसा system को support करता हे.पर सभी company payment के लिए bank transfer को इस्तेमाल करता हे.सभी affiliates program में कुछ condition जरुर होता हे.

  • CPC(Cost per click): जिस ब्लॉग पर affiliates लगा हुए होते हे जैसे advertisement, banner पर जब visitor click करता हे तो उसे हर click पर commission मिलता हे.
  • CPS(cost per sale): इस में जितने भी visitors product को खरीदता हे उसके ऊपर निर्भर करता हे की affiliate को कितना पैसा मिलेगा.यानिकी जितना product sale होगा उसके हिसाब से affiliates को commission मिलेगा.
  • CPM(cost per impression): इससे भी affiliates को एक amount मिलता हे.Blogger के ब्लॉग पेज पर लगाये हुए product का add पर 1000 views अगर होता हे तब भी affiliates को commission मिलता हे.

आज अपने क्या सिखा?(Affiliate marketing क्या है)

आज का टॉपिक affiliate marketing क्या हे(affiliate marketing in Hindi)और इससे पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी प्रदान किया.और इससे जुड़ कर आप कितने पैसे income कर सकते हो.में आशा करता हु की आज काये लेख आपको बहत पसंद आया होगा और affiliates से जुड़े सभी सवाल का जबाब भी आपको दे पाया.

तो आजका आर्टिकल आपको कैसा लगा आप मुझे comment करके जरुर बताएगा,अगर आपके मन में कुछ सवाल हो तो भी बताएगा,आपका comment का मुझे इन्तेजार रहे गा.क्युकी आपके  बिचारो से मुझे भी कुछ सिखने और सुधरने का मौका मिलेगा.तब तक के लिए आपना खयाल रखिये गा.

Facebook Page 

Leave a Comment