Aadhar Card Voter Card Link 2022 I आपने मोबाइल से वोटर कार्ड से आधार कार्ड लिंक कर

Aadhar Card Voter Card Link 2022: भारत सरकार चुनाव आयोग ने 1 आगस्त 2022 से वोटर कार्ड (Voter Card) को आधार (aadhar) कार्ड से लिंक करने के लिए एक अभियान शुरू किया है. जिसके जरिये भारत के हर नागरिक को यानिकी सभी मतदाता को आपने Aadhar Card Voter Card Link कराना होगा. आपने वोटर कार्ड से आधार कार्ड को लिंक करना अनिवार्य है.

Aadhar Card Voter Card Link 2022

जैसे की आप सभी को पता है की ये जो aadhar Card से voter card link प्रक्रिया शुरू हो चूका है ये आपको करना ही पड़ेगा चाहे आप आज करे या बाद में. आगर आप voter card से aadhar card लिंक नही करते हो तो आपको भबिश्य में प्रॉब्लम हो सकता है.

तो आप Voter Card Aadhar Card Link 2022 कैसे घर बैठे खुद वा खुद कर सकते हो इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में मिल जायेगा. और लिंक करने के बाद ही आप Voter Card Aadhar Card Link status check कर सकते हो.

आप Voter Card Se Aadhar Card link दो तरीके से कर सकते हो. दोनों तरीके ही लीगल है, एक मोबाइल application के माध्यम से और एक वेबसाइट से. तो चलिए आज हम दोनों तरीके को देखेंगे की कैसे आप खुद ही voter card aadhar card link कैसे करे.

Aadhar Card Voter Card Link करना क्यों जरुरी है

आप सभी को पता है की सरकार ने PAN Card से भी aadhar card को लिंक कराया और ration card से भी aadhar card को लिंक कराया. तो सरकार का येही प्रयास है की जो भी डॉक्यूमेंट के साथ आधार कार्ड लिंक कराया जा सकता है सभी के साथ आधार कार्ड को जुड़ा जायेगा. तो अभी Voter Card Aadhar Link करने की प्रक्रिया शुरू किया जा चूका है.

तो आपके लिए ये भी जानना जरुरी है की क्यों Voter Card से Aadhar Card को लिंक किया जा रहा है. तो में आपको बतादू की Voter Card से Aadhar Card इसीलिए लिंक किया जा रहा है ताकि आपका वोटर कार्ड का पहचान सठिक रहे क्युकी आधार कार्ड में आपका बायोमेट्रिक मौजूद है. ओर आपका किसी भी प्रकार का डुप्लीकेट वोटर ना बने. इसीलिए ही voter card aadhar card लिंक किया जा  रहा है.

Voter Card Aadhar Card लिंक इम्पोर्टेन्ट तारीख  

Voter Card Aadhar Card Link करने का काम 1 अगस्त से शुरू हो चूका है और सरकार ने ये कामो को 31 मार्च 2023 तक पूरा करने का लक्ष रखा है.

Voter Card Aadhar Card link Kaise Kare  

आपको में पहली ही बता चूका हु की आप आपना voter card aadhar card से दो तरीके से लिंक कर सकते हो. एक मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से और दो वेबसाइट की माध्यम से बहती आसानी. आपका मोबाइल से ही दो तरीके से voter card aadhar card link कर सकते हो. तो चलिए दोनों तरीके से आज हम देखेंगे की voter card se aadhar card link kaise kare.

Voter Card Aadhar Link Voter Helpline App

सबसे पहले आपको मोबाइल में Playstore में जाके “Voter Helpline” Application को डाउनलोड करके इनस्टॉल करना है. उसेके बाद ओपन करना है मोबाइल नंबर डालके OTP के के माध्यम से लॉग इन करना है.

  • सबसे पहले आपको Voter Helpline App को ओपन करना है.
  • उसके बाद आपको आपना भाषा सेलेक्ट करना है.
  • फिर START बटन पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद आपको formB पर click करना होगा.
  • फिर आपको मोबाइल नंबर डालके OTP देके लॉग इन करना होगा.
  • उसेक बाद voter ID और Aadhar Number डालके सबमिट काना होगा.
  • फिर आपके सामने एक ट्रैकिंग नंबर आएगा जिसके जरिये future में आप चेक करके देख सकते हो की आपका voter id से aadhar number लिंक हुवा है या नेही.

Aadhar Card Voter Card Link

फिर आपको  इसी स्टेप को फॉलो करना होगा.

Aadhar Card Voter Card Link 2022
Aadhar Card Voter Card Link 2022

Voter Card Aadhar Card Link With NVSP.IN  Website से 

अभी में आपको बताऊंगा की कैसे आप वेबसाइट के माध्यम से Voter Card Aadhar Card Link कर सकते हो.

  • तो सबसे पहले आपको “ NVSP.IN ” वेबसाइट को ओपन करना है.
  • उसके बाद आपको आपना Voter ID और मोबाइल नंबर देके रजिस्टर करना होगा.
  • फिर आपको पासवर्ड के साथ लोग इन करना होगा.
  • फिर आपको voter card link का Form 6B आएगा.
  • पूरी फॉर्म को फिल करने के बाद फाइनल सबमिट करना होगा.
  • आगे आपको एक ट्रैकिंग ID दिए जायेगा जिसके जरिये आप फ्यूचर में देख सकते हो voter id से aadhar card link हुवा है या नेही.Aadhar Card Voter Card Link 2022

आगे आपको ये स्टेप फॉलो करना होगा.

Aadhar Card Voter Card Link 2022

आसा करता हु की आपको  Aadhar Card Voter Card Link  करते समय कोई भी प्रॉब्लम नही होगा अगर आप इसी स्टेप को फॉलो करके करते हो तो. यदि कोई भी प्रॉब्लम का सामना करना पड़े तो आप कमेंट करके पुच सकते हो. ये Aadhar Card Voter Card Link  में खुद किया हु इसी प्रोसेस से. तो आपको को भी कोई प्रॉब्लम नही होगा Aadhar Card Voter Card Link  करते समय.

आगे पड़े 

MP नगर निगम भारती 2022 के लीयते कैसे आप अप्लाई कर सकते हो 

Leave a Comment